हाथरस कांड की एसआईटी रिपोर्ट : भगदड़ के लिए आयोजक जिम्मेदार, एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज की लापरवाही उजागर

UPT | Breaking news

Jul 09, 2024 13:39

हाथरस के सिकन्दराराऊ में 2 जुलाई को सत्संग के दौरान हुई दुर्घटना की जांच के लिए गठित दो सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जांच में कार्यक्रम आयोजकों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना गया है।

Hathras News : हाथरस के सिकन्दराराऊ में 2 जुलाई को सत्संग के दौरान हुई दुर्घटना की जांच के लिए गठित दो सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जांच में कार्यक्रम आयोजकों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना गया है, लेकिन समिति ने किसी बड़ी साजिश की संभावना से भी इनकार नहीं किया है और गहन जांच की आवश्यकता बताई है। 

इनको जिम्मेदार ठहराया
जांच समिति ने कार्यक्रम आयोजकों के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन और पुलिस को भी दोषी पाया है। आयोजकों ने तथ्यों को छिपाकर कार्यक्रम की अनुमति ली और अनुमति की शर्तों का पालन नहीं किया। उन्होंने अप्रत्याशित भीड़ को आमंत्रित किया लेकिन पर्याप्त व्यवस्था नहीं की। स्थानीय अधिकारियों, जिनमें एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज शामिल हैं, ने अपने दायित्वों का निर्वहन करने में लापरवाही बरती। उप जिला मजिस्ट्रेट ने बिना कार्यक्रम स्थल का मुआयना किए अनुमति दे दी और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित नहीं किया।

125 लोगों के बयान दर्ज
इस जांच समिति ने घटना स्थल का निरीक्षण किया और 125 लोगों के बयान लिए, जिनमें प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ आम जनता और प्रत्यक्षदर्शी भी शामिल थे। समिति ने समाचार प्रतियों, स्थलीय विडियोग्राफी, छायाचित्र और विडियो क्लिपिंग का भी संज्ञान लिया।

आयोजक मंडल ने अव्यवस्था फैलाई
आयोजक मडल से जुड़े लोगों को अव्यवस्था फैलाने का दोषी पाया गया है। उन्होंने बिना उचित पुलिस सत्यापन के लोगों को शामिल किया, जिससे अव्यवस्था फैली। आयोजकों ने पुलिस के साथ दुर्व्यवहार किया और उन्हें कार्यक्रम स्थल पर निरीक्षण से रोकने का प्रयास किया। सत्संगकर्ता और भीड़ को बिना उचित सुरक्षा प्रबंध के मिलने की अनुमति दी गई। भारी भीड़ के बावजूद कोई बैरीकेडिंग या पैसेज की व्यवस्था नहीं की गई थी, और दुर्घटना होने पर आयोजक मंडल के सदस्य घटनास्थल से भाग गए।

छह अधिकारी निलंबित किए 
जांच रिपोर्ट के आधार पर, शासन ने छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया है, जिनमें उप जिला मजिस्ट्रेट सिकन्दराराऊ, पुलिस क्षेत्राधिकारी सिकन्दराराऊ, थानाध्यक्ष सिकन्दराराऊ, तहसीलदार सिकन्दराराऊ, चौकी इन्चार्ज कचौरा और चौकी इन्चार्ज पोरा शामिल हैं। इसके अलावा, हाथरस दुर्घटना की गहन जांच के लिए एक न्यायिक आयोग भी कार्यवाही शुरू कर चुका है।

Also Read