Ayodhya News : जिला प्रशासन ने मुआवजे मुद्दे पर दी सफाई, अयोध्या सौंदर्यीकरण में प्रभावितों को पुर्नस्थापित कर दी गई धनराशि

UPT | अयोध्या धाम।

Jun 11, 2024 19:03

लोकसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशी को अयोध्या में मिली करारी हार का ठीकरा अयोध्या सौंदर्यीकरण में प्रभावित दुकानदारों, गृहस्वामियों व किसानों को उचित मुआवजे न मिलने पर फोड़ा गया है। जिसके बाद मंगलवार को जिला अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि सभी प्रभावितों को समुचित धनराशि व दुकानें आवंटित कर

Short Highlights
  • सौन्दर्यीकरण एवं चौड़ीकरण से कुल 4616 दुकानदार हुए हैं प्रभावित
  • 4215 व्यापारी जिनकी दुकानें आंशिक रूप से हटाई गईं, दी गई अनुग्रह राशि
  • 401 दुकानदारों को हटाया गया, 339 को प्राधिकरण ने किया दुकान आवंटित

Ayodhya News :  लोकसभा चुनावों में भाजपा प्रत्याशी को अयोध्या में मिली करारी हार का ठीकरा अयोध्या सौंदर्यीकरण में प्रभावित दुकानदारों, गृहस्वामियों   व किसानों को उचित मुआवजे न मिलने पर फोड़ा गया है। जिसके बाद मंगलवार को जिला अधिकारी नितीश कुमार ने विज्ञप्ति में बताया कि सभी प्रभावितों को समुचित धनराशि व दुकानें आवंटित कर अंतराल राशि भी दुकानों के साइज अनुसार भुगतान किया गया है।

जिला अधिकारी के मुताबिक अयोध्या धाम की ऐतिहासिक एवं पौराणिक विरासतों को संजोते एवं संवारते हुए एक आधुनिक शहर के रूप में विकसित करने की संकल्पना के तहत कार्य हुए हैं। यातायात एवं आवागमन की सुविधा को आधुनिक एवं सुगम बनाने के लिए विभिन्न प्रमुख मार्गो/पथों का उनके किनारे स्थित दुकानदारों, भवन स्वामियों एवं भू-स्वामियों से समन्वय स्थापित कर तथा उन्हें नियमानुसार पुर्नस्थापित कर अनुग्रह धनराशि व मुआवजा प्रदान कर सौन्दर्यीकरण व सड़क चौड़ीकरण किया गया है।

दुकानों के स्थान परिवर्तन से हुए घाटे के एवज में भी किया गया भुगतान 
मंगलवार को डीएम ने बताया कि रामपथ, भक्तिपथ, रामजन्मभूमि पथ एवं पंचकोसी एवं 14कोसी परिक्रमा मार्ग के सौन्दर्यीकरण एवं चौड़ीकरण से कुल 4616 दुकानदार प्रभावित हुए। जिसमें से 4215 दुकानदार/व्यापारी जिनकी दुकानें आंशिक रूप से सड़क से प्रभावित हुई, इन सभी को व्यापार प्रभावित होने के एवज में प्रति दुकानदार (आंशिक रूप से तोड़ी गयी दुकान के आकार के आधार पर) अनुग्रह धनराशि का भुगतान किया गया। साथ ही प्रशासन द्वारा उनकी दुकानों का व्यापक सौन्दर्यीकरण भी कराया गया और ये सभी दुकानदार उसी स्थान/दुकान पर अपने-अपने व्यापार/दुकान का संचालन कर रहे हैं। आज उनका व्यापार कई गुना बढ़कर सुचार रूप से चल रहा है। इसी के साथ ही उक्त मार्गों के 401 दुकानदार पूर्ण रूप से स्थानान्तरित हुए हैं जिनमें से 339 दुकानदारों को प्राधिकरण ने दुकान आवंटित किया है। व्यापार अन्य स्थल पर जाने से प्रभावित होने के एवज में प्रति दुकानदार एक से 10 लाख रूपये तक (हटायी गयी दुकान के आकार के आधार पर) अनुग्रह धनराशि का भुगतान उनके खाते में अलग से किया गया है। उक्त मार्गो/पथों के सौन्दर्यीकरण/चौड़ीकरण से पूर्ण रूप से स्थानान्तरित कुल 79 परिवारों को बसा दिया गया है। इस कार्य से कुल 1845 भू-स्वामी/भवन स्वामी प्रभावित हुए। जिन्हें नियमानुसार 300.67 करोड़ की धनराशि मुआवजे एवं अनुग्रह धनराशि के रूप में उनके खाते में प्रदान की जा चुकी है।

महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्माण से प्रभावित परिवारों को बसाया गया
जिला अधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि अयोध्या धाम तक हवाई आवागमन की सुविधा को सुगम बनाने के लिए नवनिर्मित महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए प्रभावित समस्त परिवारों को नियमानुसार पुर्नवासित कराया गया साथ ही प्रभावित खातेदारो की सहमति के आधार पर भूमि अर्जन का कार्य किया गया। जिसमें कुल 952.39 करोड़ रूपये का भुगतान भू-स्वामियों/भवन स्वामियों के खाते में किया गया।

Also Read