Ayodhya News : सरकारी कोटा चयन में भाग ले रहे दलित युवक को आया हार्ट अटैक, मौत पर गरमाई सियासत

UPT | युवक की मौत मामले में धरने पर बैठे ग्रामीण।

Sep 19, 2024 18:44

सोहावल तहसील के गांव बरसेंडी में बुधवार को कोटेदार का चुनाव हो रहा था। सरकारी कोटा चयन में लगभग 500 लोगों की भीड़ जमा थी। जहां एक दलित युवक की मौत हो गई।

Short Highlights
  • परिजन लगा रहे आरोप, पुलिस के धक्का मारने से बेहोश हो गए दुखीराम
  • सांसद अवधेश प्रसाद भी पीड़ित परिवार से मिले, बोले अत्याचार कर रही पुलिस

Ayodhya News : विकास खण्ड क्षेत्र के गांव बरसेंडी में बुधवार को कोटेदार का चुनाव हो रहा था। सरकारी कोटा चयन में लगभग 500 लोगों की भीड़ जमा थी। गांव के दलित युवक 35 वर्षीय दुःखी राम भी पत्नी व बच्चों संग दावेदारी की इच्छा से गए थे। विरोध जताते हुए कहा कि पहले यह कोटा और दलित वर्ग के नाम रहा अब दलित समाज को आवेदन से वंचित क्यों किया जा रहा है। इस पर मौजूद पुलिस बल के साथ कुछ लोगों ने दलित को धक्का मार कर चयन स्थल से बाहर कर दिया उसे हार्ट अटैक आ गया। इलाज के दौरान अस्पताल में उसकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम हाउस पर मौत को लेकर सपा सांसद अवधेश प्रसाद और पार्टी वरिष्ठ नेता राघवेंद्र प्रताप सिंह अनूप की मौजूदगी में युवक के परिजनों ने मौजूद एक उप-निरीक्षक पर मारने पीटने धक्का देने का आरोप लगाया और न्याय की मांग की है।

2020 के बाद बदले आरक्षण के चलते कोटा सामान्य वर्ग के लिए था 
वहीं दलित युवक की मौत से सियासत भी गरमा गई है। इस सियासत को लेकर गुरुवार को पोस्टमार्टम हाउस पर सांसद अवधेश प्रसाद ने जहां कड़ा रुख दिखाते हुए पत्रकारों के बीच दलित उत्पीड़न की बात कही तो चयन कराने गए ब्लाक के आईएसबी मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि 2020 के बाद बदले आरक्षण के चलते कोटा सामान्य वर्ग के लिए था। कुल 7 आवेदन आए हैं। इनमें 5 आवेदन महिलाओं के स्वयं सहायता समूह से है। जिनकी पात्रता थी। युवक हार्ट का मरीज था। उसे अटैक मौके पर ही आया था। लेकिन विवाद कोई नहीं था। इन्ही में से पात्र का चयन कर कोटेदार बनाया जाएगा। वहीं पूंछे जाने पर क्षेत्र के चौकी प्रभारी एसएन सिंह ने घटना के सम्बन्ध में अब तक किसी भी शिकायती पत्र मिलने से इंकार किया है।

युवक की मौत को लेकर गांव वाले तहसील सदर के सामने धरने पर बैठे 
सरकारी राशन कोटे की दुकान आवंटन बैठक में शामिल होने गए आवेदक दुखीराम की मौत का जिम्मेदार पुलिस को मानते हुए परिवार व गांव के लोग सदर तहसील के सामने धरने पर बैठ गए। युवक को रौनाही पुलिस पर धक्का मारने का आरोप लगाया जा रहा है। धरने पर बैठे लोगों का कहना है कि धक्का लगने के बाद दुखीराम बेहोश हुआ है। जहां इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचे सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग की है। सांसद ने आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस अत्याचार कर रही है। मृतक की पत्नी को 20 लाख मुआवजा व सरकारी कोटे की दुकान देने की मांग की जा रही है।

Also Read