Ayodhya News : पौराणिक अंधी-अंधा आश्रम मंदिर के बगल से शराब का ठेका हटवाने को प्रधान पुजारी ने शुरू किया आमरण अनशन

UPT | शराब ठेका हटवाने को पुजारी का आमरण अनशन

Sep 19, 2024 00:10

ऐतिहासिक एवं पौराणिक तीर्थ स्थल अंधी-अंधा श्रवण आश्रम व मन्दिर है। प्रसिद्ध आश्रम मंदिर की नींव से सटे अंग्रेजी और देसी शराब का ठेका है। शराब के ठेकों को हटाने के लिए आश्रम के प्रधान पुजारी शासन प्रशासन की अनदेखी से आहत होकर आमरण अनशन पर बैठ गए हैं..

Short Highlights
  • शीघ्र न्याय नहीं मिला तो जल का भी त्याग करूंगा : स्वामी कृष्णाचार्य
  • लगातार 26 दिन से अनशन पर हैं मंदिर के पुजारी स्वामी कृष्णाचार्य
  • किसी अधिकारी या जनप्रतिनिधि  के न आने से श्रद्धालुओं में भी नाराजगी 

Ayodhya News :  मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के बारुन बाजार से सटे खिहारन में ऐतिहासिक एवं पौराणिक तीर्थ स्थल अंधी-अंधा श्रवण आश्रम व मन्दिर है। प्रसिद्ध आश्रम मंदिर की नींव से सटे अंग्रेजी और देसी शराब का ठेका है। शराब के ठेकों को हटाने के लिए आश्रम के प्रधान पुजारी शासन प्रशासन की अनदेखी से आहत होकर आमरण अनशन पर बैठ गए हैं।

मंदिर के प्रधान पुजारी स्वामी कृष्णाचार्य महाराज ने बताया कि मंदिर के बगल स्थित शराब के ठेके को हटवाने के लिए दो बार सड़क मार्ग जाम कर धरना दे चुका हूं। पांच बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रजिस्ट्री कर चुका हूं। चार बार आईजीआरएस पर शिकायत कर चुका हूं। जिलाधिकारी अयोध्या को दो बार रजिस्ट्री कर चुका हूं। कई बार ऑनलाइन शिकायतें भी की है। एसडीएम मिल्कीपुर व आबकारी विभाग को भी कई बार सूचित किया लेकिन आज तक मंदिर के बगल स्थित शराब का ठेका हटवाने की ज़हमत किसी भी अधिकारी ने नहीं ली है। स्वामी कृष्णाचार्य जी महाराज ने बताया कि एसडीएम मिल्कीपुर कई बार आए लेकिन राजस्व के नुकसान का हवाला देकर समझौता कराने का ही प्रयास करते रहे। शासन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई न किए जाने पर हाईकोर्ट की शरण ली। हाईकोर्ट की ओर से भेजे गए कमीशन ने जब माप कराई तो ठेके से मंदिर की दूरी 114 मी निकली लेकिन नियमानुसार यदि बाउंड्री से माप होती तो बाउंड्री से शराब के ठेके की दूरी सिर्फ 60 मीटर ही है।

सिर्फ चखने की दुकानों को हटाने का दिया गया आदेश 
हाईकोर्ट से सिर्फ ठेके के बगल लगने वाली चखने की दुकानों को हटाने का आदेश  दिया गया। स्वामी कृष्णाचार्य महाराज जी ने बताया कि हाईकोर्ट से ठेके के बगल लगने वाली चखने की दुकान को हटाने का आदेश दिया गया और यह आदेश जब इनायत नगर थाने में रिसीव कर दिया गया फिर भी चखने की दुकानों को भी हटाने की जहमत इनायत नगर पुलिस ने नहीं ली। जब इस मामले प्रभारी निरीक्षक इनायत नगर अभिमन्यु शुक्ला से बात की तो उन्होंने बताया कि मुझे किसी भी प्रकार का आदेश नहीं मिला है।

शराबियों के छींटाकशी और अभद्रता से नहीं आते श्रद्धालु 
मंदिर का दर्शन करने वाले श्रद्धालु यहां आने के बाद फिर कभी दर्शन करने नहीं आते स्वामी कृष्णाचार्य ने बताया की अयोध्या से इस मंदिर तक आने का सिर्फ एक ही मार्ग है और इसी मार्ग किनारे ही दो ठेके होने के कारण आने वाले श्रद्धालुओं से आए दिन शराब पीने वाले छींटाकसी व मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं जिससे वे श्रद्धालु दोबारा लौटकर कभी इस मंदिर दर्शन पूजन के लिए नहीं आते हैं। स्वामी कृष्णाचार्य ने बताया कि अभी आमरण अनशन जारी रहेगा यदि शीघ्र ही शराब के ठेके को हटवाकर न्याय नहीं दिया गया तो जल का भी त्याग कर दूंगा, क्योंकि ऐसे माहौल में जीने से मरना ही बेहतर है जहां संत व सनातन समाज के लिए कोई जगह ही नहीं है।

Also Read