अयोध्या में मुख्यमंत्री : योगी बोले- विकास कार्यों को हर गरीब के घर तक पहुंचाने का काम कर रही डबल इंजन की सरकार

UPT | मिल्कीपुर में मुख्यमंत्री योगी ने की जनसभा।

Sep 19, 2024 18:36

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के विद्या मंदिर इंटर कालेज में एक हजार करोड़ की 83 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। जिसमें...

Short Highlights
  • जनपद को 1000 करोड़ रुपये की 83 परियोजनाओं की दी सौगात
  • मिल्कीपुर क्षेत्र में ग्रामीण मिनी स्टेडियम सहित कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

Ayodhya News : सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के विद्या मंदिर इंटर कालेज में एक हजार करोड़ की 83 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। जिसमें 8283.43 लाख की लागत से 37 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 92191.20 लाख की लागत से 46 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। साथ ही आयुष्मान गोल्डेन कार्ड, कस्टम हाइरिंग सेन्टर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कच्ची घानी उद्योग योजना, गुड़ उत्पादन योजना, स्वयं सहायता समूह व मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण कुल 17 लाभार्थियों को पुरस्कार, डमी चेक, प्रमाण पत्र व आवास चाभी से लाभान्वित किया गया।

प्रदेश के पहले सोलर सिटी के रूप में विकसित हो रही अयोध्या 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या को प्रदेश के पहले सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव के विकास कार्यो को हर गांव गरीब के घर तक पहुंचाने का कार्य कर रही है।योजनाओं को बिना भेदभाव के हर गरीब तक, हर किसान तक, हर नौजवान व महिला तक पहुंचाकर उनके चेहरे पर खुशहाली लाने का कार्य कर रही है। कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के विजन को उनके नेतृत्व में पिछले 10 वर्षो में विकास के कार्यो को तीव्र गति से आगे बढ़ाने का कार्य किया है। ग्रामीण क्षेत्रों को गति प्रदान के लिए आज आपको फोर लेन, व टू लेन की सड़के दिखती होंगी।बिजली और पानी की भी व्यवस्था बिना भेदभाव के हर गरीब को मिल रहा। दो करोड़ 62 लाख परिवारों को एक-एक शौचालय देने का कार्य इन साढ़े सात वर्षो में देने का कार्य प्रदेश की सरकार ने किया है।

रामनगरी को दी जाएगी इंटरनेशनल उड़ान की सौगात
सीएम ने कहा कि अयोध्या को विश्व पर्यटन/धार्मिक नगरी के रूप में विकसित करने के लिए सरकार द्वारा यहां पर महर्षि बाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विकास उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर सड़क मार्ग, भयमुक्त वातावरण के लिए एन्टीटास्क फोर्स, विदेश निवेश, रोजगार, सुरक्षा, अन्नदाता के खुशहाली, बेटी और बहनों की सुरक्षा के लिए उनके स्वावलम्बन आदि पर कार्य किया जा रहा है तथा आने वाले दिनों में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को इंटरनेशनल उड़ान की सौगात भी प्रदान की जायेगी। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में 24 घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे विद्युत आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 64 हजार हेक्टेयर लैंड को भूमाफियाओं से मुक्त कराया गया है तथा अयोध्या में भूमि अधिग्रहण के लिए किसानों को 1700 करोड़ रूपये का मुआवजा बाटा गया है।

जनसभा में जनपद प्रभारी मंत्री सहित इनकी भी रही मौजूदगी 
विद्या मंदिर इंटर कालेज में हुई जनसभा में जनपद प्रभारी मंत्री/कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि अनुसंधान सूर्य प्रताप शाही, राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चन्द्र यादव, राज्यमंत्री, संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मयंकेश्वर शरण सिंह, राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति सतीश चन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, महापौर अयोध्या महंत गिरीश पति त्रिपाठी, नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, रुदौली विधायक रामचन्द्र यादव, बीकापुर विधायक डा अमित सिंह चौहान, एमएलसी डा हरिओम पांडेय, अवनीश पटेल, पूर्व सांसद लल्लू सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा संजीव सिंह एवं अन्य की उपस्थिति रही। कमिश्नर गौरव दयाल, आईजी प्रवीण कुमार, डीएम चन्द्र विजय सिंह, एसएसपी राजकरन नैय्यर, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष  अश्विनी कुमार पांडेय, सीडीओ ऋषिराज, सीएमओ  संजय जैन, एसडीएम मिल्कीपुर राजीव रतन सिंह आदि ने आभार जताया है।जनपद जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों ने जिला प्रशासन व आमजन का कार्यक्रम के सफल आयोजन के अवसर पर आभार व्यक्त किया।

Also Read