फर्जी नियुक्तियों पर बड़ी कार्रवाई : जिला विद्यालय निरीक्षक सस्पेंड, 27 शिक्षकों को अवैध भुगतान का आरोप

UPT | जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह

Sep 21, 2024 12:40

जिसमें 27 शिक्षकों और कर्मचारियों को अवैध रूप से वेतन का भुगतान किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले की जांच के बाद, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) रमेश सिंह को निलंबित कर दिया गया है...

Short Highlights
  • जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह निलंबित
  • चार स्कूलों में फर्जी को स्वीकृति देने का आरोप
  • 27 शिक्षकों और कर्मचारियों को अवैध रूप से वेतन का भुगतान
Mau News : उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में शिक्षा विभाग से जुड़ा एक बड़ा खुलासा किया गया है। जिसमें 27 शिक्षकों और कर्मचारियों को अवैध रूप से वेतन का भुगतान किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले की जांच के बाद, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) रमेश सिंह को निलंबित कर दिया गया है। यह निलंबन आदेश राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के आधार पर जारी किया है।

इस मामले में हुई कार्रवाई
रिपोर्ट के अनुसार,  रमेश सिंह वर्तमान में मऊ जिले में जिला विद्यालय निरीक्षक के रूप में कार्यरत हैं। उनके खिलाफ यह कार्रवाई 17 अक्टूबर 2023 को आजमगढ़ के संयुक्त शिक्षा निदेशक योगेंद्र कुमार सिंह की रिपोर्ट के आधार पर की गई। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि उन्होंने बलिया के चार स्कूलों में फर्जी नियुक्तियों को मंजूरी दी थी, जिसके कारण 27 शिक्षकों और कर्मचारियों को अवैध रूप से वेतन दिया जा रहा था।



पद का दुरुपयोग करते हुए फर्जी नियुक्तियों को दी मंजूरी
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रमेश सिंह ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए बिना वैध दस्तावेजों के इन फर्जी नियुक्तियों की स्वीकृति दी। इस प्रक्रिया ने सरकारी खजाने को गंभीर वित्तीय नुकसान पहुंचाया, जिससे विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं। जून 2023 में रमेश सिंह का स्थानांतरण बलिया से मऊ जिले में किया गया था, लेकिन उनके बलिया कार्यकाल में की गई अनियमितताओं के चलते जांच का आदेश दिया गया। आजमगढ़ के संयुक्त शिक्षा निदेशक की जांच के बाद, उन्हें निलंबित किया गया है।

विभागीय नीतियों को सख्त करने का निर्णय
बता दें कि इस मामले में विभागीय जांच के बाद यह कार्रवाई की गई है और ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विभाग ने अपनी नीतियों को सख्त करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में शिक्षा विभाग इस मामले की गहराई से जांच कर रहा है। ऐसे संकेत हैं कि भविष्य में अन्य अधिकारियों या कर्मचारियों को भी जांच के दायरे में लाया जा सकता है। राज्य सरकार ने इस पूरे घटनाक्रम को गंभीरता से लिया है और उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

जल्द होगी नए जिला विद्यालय निरीक्षक की तैनाती
गौरतलब है कि रमेश सिंह के निलंबन के बाद मऊ जिले में नए जिला विद्यालय निरीक्षक की तैनाती की जाएगी। साथ ही, बलिया जिले में अन्य शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है, ताकि ऐसे अवैध वेतन भुगतान के मामलों को समय पर समाप्त किया जा सके।

ये भी पढ़ें- पुलिस महकमे में हड़कंप : दोहरीघाट थाना प्रभारी संजय सरोज निलंबित, लापरवाही बरतने पर हुई कार्रवाई

Also Read