Azamgarh News : अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से संपर्क कर ओडीओपी उत्पादों की कराएं बिक्री, डीएम ने दिए निर्देश

UPT | प्रतीकात्मक

Jul 10, 2024 15:50

डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान कहा कि खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत रोजगार सृजन का भौतिक लक्ष्य पूरा किया जाए...

Short Highlights
  • कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा बैठक
  • योजना के अंतर्गत रोजगार सृजन का भौतिक लक्ष्य पूरा किया जाए

 

Azamgarh News : डीएम ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की, जिसमें लंबित आवेदनों को बैंकों से निस्तारित कराने के साथ-साथ, ओडीओपी योजना के उत्पादों को जियो टैग करवाने और अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया। 

लक्ष्य के सापेक्ष अधिक रोजगार का सृजन
डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान कहा कि खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत रोजगार सृजन का भौतिक लक्ष्य पूरा किया जाए। उन्होंने पीओ डूडा को डेएनयूएलएम योजना के तहत वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष लोन की स्वीकृति करने का निर्देश दिया, ताकि छोटे दुकानदारों को उनके व्यवसाय में वृद्धि और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने में मदद मिल सके।

डीएम द्वारा डाटा तैयार करने के निर्देश
डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में कौशल विकास मिशन की योजनाओं की समीक्षा की, जिसके दौरान उन्होंने संबंधित विभाग को अधिक से अधिक ट्रेनिंग करवाने और विभिन्न ट्रेडों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित युवाओं की संख्या, उनकी रोजगार स्थिति और सेवायोजना अधिकारियों के साथ समन्वय में डिजिटल डाटा तैयार किया जाए। उन्होंने सेवायोजना अधिकारियों को अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने और रोजगार मेलों का आयोजन कर लक्ष्य के सापेक्ष रोजगार दिलाने के लिए भी निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ परीक्षित खटाना, उपायुक्त उद्योग एसएस रावत, जिला उद्यान अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Also Read