बरेली में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का फूटा गुस्सा : मानदेय बढ़ाने की मांग, जानें और क्या बोलीं....

UPT | आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया।

Sep 03, 2024 02:56

बरेली में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से संबोधित ज्ञापन सौंपा। मांगे पूरी न होने पर आंदोलन की चेतवानी दी।

Bareilly News : यूपी के बरेली में सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का गुस्सा फूट गया। उन्होंने कलेक्ट्रेट पर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम से संबोधित ज्ञापन सौंपा। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने मांगे पूरी न होने पर आंदोलन की चेतवानी दी। इसके साथ ही तमाम आरोप लगाए। बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकत्री एकत्र हुईं। इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपना दुखड़ा सुनाया। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों पर ईसीसीई एजुकेटर नियुक्त करने का विरोध किया। बोले, यह किसी भी हालत में मंजूर नहीं किया जाएगा।

मानदेय में बढ़ोत्तरी की मांग
सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी कलेक्ट्रेट पहुंचीं थीं। संगठन की जिलाध्यक्ष ओमवती गंगवार ने बताया कि आईसीडीएस योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर आंगनबाड़ी कर्मचारियों की तरफ से छह मूल सेवाएं दी जाती हैं। उनमें सबसे प्रमुख तीन से छह साल के बच्चों का स्कूल पूर्व शिक्षण कार्य है। सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां लंबे समय से अपना काम पूरी कुशलता के साथ कर रही हैं। केंद्रों के बेसिक स्कूलों से संबद्ध होने के बाद भी पिछले दो साल से इन्हें दोबारा प्रशिक्षित किया गया है। मगर, इसके बाद भी इन प्रशिक्षित कार्यकत्रियों के मानदेय में बढ़ोतरी नहीं की गई।

ईसीसीई एजुकेटर की नियुक्ति अतिक्रमण
आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने कहा कि प्रमोशन, खाली पदों पर नियुक्ति, रिटायरमेंट लाभ देने की जगह उनके मूल कार्य के लिए अलग से भारी भरकम मानदेय पर ईसीसीई एजुकेटर की नियुक्तियां की जा रही हैं। ये आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्यों और सेवाओं का अतिक्रमण है। उन्होंने मांग की कि ईसीसीई एजुकेटर की नियुक्तियों पर विचार किया जाए। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का वेतन भी 10 हजार रुपये प्रतिमाह करने की मांग की।

Also Read