Balrampur News : वन विभाग की टीमें करती रह गई निगरानी, तेंदुए ने युवक पर कर दिया हमला 

Uttar Pradesh Times | बलरामपुर

Jan 02, 2024 15:44

सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग के गांवों में तेंदुए का खौफ लोगों के बीच अभी भी है। बीते एक सप्ताह से शांत तेंदुआ रविवार को फिर बाहर निकला। बनकटवा रेंज क्षेत्र के सरयू नहर पर तेंदुआ ने हमला कर एक युवक को घायल कर दिया।

Balrampur News : सोहेलवा वन्य जीव प्रभाग के गांवों में तेंदुए का खौफ लोगों के बीच अभी भी है। बीते एक सप्ताह से शांत तेंदुआ रविवार को फिर बाहर निकला। बनकटवा रेंज क्षेत्र के सरयू नहर पर तेंदुआ ने हमला कर एक युवक को घायल कर दिया। युवक का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुरा में चल रहा है। इस दौरान वन विभाग की छह टीमें तेंदुए की निगरानी करती रह गईं।

नहर के पास किया हमला
हरैया थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बरहवा के छितौनी गांव निवासी राकेश कुमार ने बताया कि वह दूसरे गांव मिर्जापुर से फसल लाने गया था। लौटते वक्त सरयू नहर पर घात लगाए बैठे तेंदुए ने हमला कर दिया। इससे वह घायल हो गया। बाइक चालक आल्हा ने शोर मचाया तो तेंदुआ पंजा मारकर जंगल की तरफ भाग गया। क्षेत्रीय वन अधिकारी बनकटवा रेंज शत्रोहन लाल ने बताया कि टीम मौके पर जांच कर रही है। तेंदुआ ही है, इसकी पुष्टि होने पर उसके घेराबंदी की कार्रवाई की जाएगी।

छह बच्चों को बना चुका है अपना शिकार 
पिछले साल नवंबर के अंतिम सप्ताह व दिसंबर में तेंदुआ छह बच्चों को निवाला बना चुका है। इसके बाद दिल्ली के साथ ही कोलकाता से हाईटेक संसाधनों से लैस टीमें लगाई गईं। जालीदार ट्रैक्टर, झाड़ी में कार और मचान से आधा दर्जन टीमें निगरानी कर रही हैं। बेलवा, धर्मनगर समेत पांच गांवों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। अब फिर तेंदुआ लोगों पर हमला करने लगा है। डीएफओ डॉ. एम. सेम्मारन ने बताया कि तेंदुए की निगरानी के लिए टीमें तैनात की गई हैं। उसे पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। 

Also Read