डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसा : रेलवे ट्रैक पर मिला एक और शव, घायलों का हालचाल लेने अस्पताल पहुंचे जिलाधिकारी

UPT | Dibrugarh Express accident

Jul 19, 2024 12:53

राहत और बचाव कार्य के दौरान, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कर्मियों ने पिकौरा गांव के निकट एक 40 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद किया। यह शव एक एसी कोच के नीचे दबा...

Short Highlights
  • रेल हादसा में एसी कोच के नीचे एक और व्यक्ति का शव मिला
  • जिलाधिकारी ने घायलों से अस्पताल में मुलाकात की
  • राहुल गांधी ने घटना पर शोक जताया है
Gonda News : उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार को बड़ा रेल हादसा हुआ। जहां गोंडा-गोरखपुर रेलवे खंड पर हुए दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। राहत और बचाव कार्य के दौरान, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कर्मियों ने पिकौरा गांव के निकट एक 40 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद किया। यह शव एक एसी कोच के नीचे दबा हुआ था। अधिकारियों ने तत्काल पंचनामा की कार्यवाही पूरी की और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया।

जिलाधिकारी ने अस्पताल का दौरा किया
घटना के बाद जिलाधिकारी ने स्वयं जिला अस्पताल का दौरा किया, जहां दुर्घटना में घायल हुए यात्रियों का इलाज चल रहा है। उनके साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने घायलों की स्थिति का जायजा लिया और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

ट्रैक को सामान्य करने का प्रयास जारी
गोंडा में हुई रेल दुर्घटना के बाद रेलवे विभाग ने त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है। चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के स्थान पर बहाली का काम तेजी से चल रहा है। मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार के अनुसार, दुर्घटनाग्रस्त कोचों को एक-एक करके या तो पटरी पर वापस लाया जा रहा है या फिर धकेलकर दूसरी ओर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पर्याप्त उपकरण मौजूद हैं और टीम जल्द से जल्द ट्रैक को सामान्य करने का प्रयास कर रही है। रेलवे अधिकारियों का लक्ष्य है कि गोंडा में रेल संचालन शीघ्र बहाल किया जाए।

राहुल गांधी ने जताया दुख
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दुर्घटना पर गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एक पोस्ट में इस दुर्घटना को बेहद दुखद बताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे राहत एवं बचाव कार्यों में सहायता प्रदान करें।
  राहुल गांधी ने दुर्घटना को लेकर सरकार पर निंदा भी की, कहते हुए कि लगातार हो रही रेल दुर्घटनाएं सरकारी लापरवाही का परिणाम हैं। उन्होंने सरकार से यात्रियों की सुरक्षा तथा दुर्घटनाओं की रोकथाम में सक्रिय भूमिका निभाने की मांग की और रेलवे की सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले में तत्काल कठोर कार्रवाई करनी चाहिए और देश को रेल सुरक्षा बढ़ाने के लिए अपनी नीति साझा करनी चाहिए।

रेल मंत्रालय ने की मुआवज़े की घोषणा
रेल मंत्रालय ने गोंडा रेल हादसे में मृतकों के परिवार के लिए 10-10 लाख रुपये का मुआवज़ा घोषित किया है। इसके अलावा, हादसे में गंभीर रूप से घायल होने वालों के लिए 2.5-2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायल होने वालों के लिए 50,000-50,000 रुपये का मुआवज़ा घोषित किया गया है। रेल मंत्रालय ने मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश भी दिए हैं।

दुर्घटना में चार की मौत
बता दें कि यह रेल दुर्घटना गोंडा-गोरखपुर रेलवे खंड पर हुई, जो उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण रेल मार्गों में से एक है। चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 15904 झिलाही और मोतीगंज रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गई। जिसमें 4 यात्रियों की मौत और 30 घायल हो गए हैं। हादसे के कारणों की जांच जारी है और रेलवे अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं। स्थानीय प्रशासन और रेलवे विभाग मिलकर राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं, साथ ही यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं।

Also Read