Gonda News : भीषण गर्मी और उमस से स्कूल में बेहोश हुए कई बच्चे, शिक्षकों में मची खलबली

UPT | बेहोश छात्र

Jul 27, 2024 19:44

प्रदेश में उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। गोंडा समेत कई जिलों में गर्मी ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार को जिले का अधिकतम तापमान...

Gonda News : प्रदेश में उमस भरी गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। गोंडा समेत कई जिलों में गर्मी ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार को जिले का अधिकतम तापमान  37 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमस भरी गर्मी के चलते  कई परिषदीय विद्यालयों में शनिवार को एक-एक करके 08 बच्चों की हालत बिगड़ गई। बच्चों को बेहोश होते देख शिक्षकों में खलबली मच गई। हालांकि, बच्चों की तबियत बिगड़ते ही उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने बच्चों का उपचार करना शुरू कर दिया। हालत में सुधार होने पर उन्हें घर भेज दिया गया।

बच्चों को बेहोश होते देख शिक्षकों में मची खलबली
जानकारी के मुताबिक, कंपोजिट विद्यालय लखाही में हर दिन की तरह शनिवार को भी विद्यालय परिसर में बच्चे कमरों में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे। तभी अचानक उमस और गर्मी के कारण बच्चों की तबियत बिगड़ने लग गई। गर्मी के चलते कक्षाओं में बैठे बच्चे घबराने लगे। धीरे-धीरे कुछ बच्चे बेहोश होने लगे। बच्चों की तबियत बिगड़ते देख शिक्षकों ने बच्चों को कक्षाओं से बाहर निकाला और खुले आसमान में लाकर बैठाया। कक्षा 7 की राबिया, शनी और कक्षा तीन के तबरेज की तबियत इतनी बिगड़ गई कि तीनों क्लास में ही बेहोश हो गए। बच्चों को बेहोश होते देख शिक्षकों में खलबली मच गई

बिजली नहीं होने के कारण बच्चों की बिगड़ी हालत
विद्यालय में तैनात शिक्षकों ने बच्चों के बेहोश होने की सूचना विभाग में दी और बच्चों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराया। शिक्षकों के मुताबिक, परिषदीय विद्यालयों में सुबह से बिजली नहीं आई थी, और बारिश होने के बाद उमस वाली गर्मी होने के चलते यह हालत हुई है। बच्चे तेज गर्मी को बर्दाशत नहीं कर सके। स्कूल में लगे पंखे बिजली न होने के कारण बंद पड़ रहे। इस कारण बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी। जब इसकी खबर बिजली विभाग तक पहुंची तो करीब 12 बजे विद्यालय में बिजली आई, इसके बाद स्कूल प्रशासन ने राहत भरी सांस ली।

विद्यालय का समय बदलने की मांग
परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की हालत बिगड़ने की सूचना पर उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष ज्ञान सागर पाठक और संयुक्त मंत्री शिव कुमार सोनी ने बीएसए को ज्ञापन सौंपा, उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से विद्यालय का समय बदलने की मांग है। वहीं, उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अजय प्रताप सिंह व जिला मंत्री मंगलदेव मिश्र ने कहा कि उमस भरी गर्मी में बिजली कटौती होने से बच्चे गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। दोपहर 02 बजे विद्यालयों की छुट्टी होती है। ऐसे में भरी दोपहर में बच्चे घर जाने को मजबूर होते हैं। उमस भरी भीषण गर्मी को देखते हुए विद्यालय के समय में बदलाव किया जाए।

Also Read