विजयादशमी पर सीएम योगी का गोप्रेम : गोरखनाथ मंदिर में की गोमाता की सेवा, मछलियों को भी खिलाया चारा

UPT | विजयादशमी पर सीएम योगी का गोप्रेम

Oct 12, 2024 19:14

गोरखनाथ मंदिर में विजयादशमी के खास पूजा के दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह मंदिर की गोशाला में गोपूजन किया...

Gorakhpur News : गोरखनाथ मंदिर में विजयादशमी के खास पूजा के दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह मंदिर की गोशाला में गोपूजन किया। उन्होंने गोमाता के माथे पर तिलक किया और उनका आशीर्वाद लिया। पूजा के बाद, मुख्यमंत्री ने गोमाता को प्रेम से गुड़ खिलाकर उनकी सेवा की।

यह भी पढ़ें- JPNIC के सामने आज भी भाजपा का विकास फीका : अखिलेश यादव बोले- भूख के सूचकांक में देश का 105वां स्थान

सीएम पूजा के साथ-साथ गोवंश को दुलारते भी रहे
सीएम योगी गोसेवा के प्रति बेहद संवेदनशील हैं और उनका गोमाता और गोवंश के प्रति गहरा लगाव है। विजयादशमी पर गोपूजन के दौरान उनकी यह आत्मीयता साफ झलक रही थी। उन्होंने पूजा के साथ-साथ गोवंश को दुलारते भी रहे। इस दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर ने भीम सरोवर का भी पूजन किया और वहां रहने वाली मछलियों को चारा खिलाया।



सीएम योगी ने मां जगतजननी की पूजा की
बता दें कि विजयादशमी के पर्व पर गोरखनाथ मंदिर में विशेष अनुष्ठान का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाथपंथ की परंपरा का पालन करते हुए विशेष परिधान में पूजा-अर्चना की। शनिवार प्रातः काल से इस अनुष्ठान की शुरुआत हुई, जिसमें सबसे पहले श्रीनाथ जी (शिवावतार गुरु गोरक्षनाथ) का विशिष्ट पूजन किया गया।

विधि-विधान से पूजन किया
गोरखनाथ मंदिर के शक्तिपीठ में मां जगतजननी की पूजा करने के बाद, योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के गर्भगृह में जाकर महायोगी गोरखनाथ के समक्ष अपनी श्रद्धा अर्पित की। यहां उन्होंने विधि-विधान से पूजन किया और गुरु गोरखनाथ की आरती उतारी। इस अवसर पर उन्होंने मंदिर में प्रतिष्ठित सभी देव विग्रहों का भी विशिष्ट पूजन किया। 

मंदिर परिसर भक्ति भाव में रहा उल्लसित
गोरक्षपीठाधीश्वर ने करबद्ध होकर श्रीनाथ और अन्य देव विग्रहों की परिक्रमा की तथा प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और कल्याण की प्रार्थना की। इस धार्मिक अनुष्ठान के दौरान नाथपंथ की परंपरागत विशेष वाद्य यंत्रों की गूंज से मंदिर परिसर भक्ति भाव में उल्लसित रहा। नागफनी, शंख, ढोल, घंट, और डमरू की ध्वनि ने वातावरण को भक्ति से भर दिया।

Also Read