Gorakhpur News : गोरखनाथ विश्वविद्यालय में छात्र संसद चुनाव के परिणाम घोषित, विवि ने पेश की नई मिसाल

UPT | छात्र संसद के ऑनलाइन चुनाव का परिणाम घोषित

Sep 15, 2024 17:55

गोरखनाथ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन छात्र संसद चुनाव के परिणाम शनिवार शाम छह बजे से रात दस बजे के बीच घोषित कर दिए गए...

Gorakhpur News : गोरखनाथ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन छात्र संसद चुनाव के परिणाम शनिवार शाम छह बजे से रात दस बजे के बीच घोषित कर दिए गए। दीनदयाल गुप्ता को अध्यक्ष, सृष्टि यादव को उपाध्यक्ष, समीक्षा कुमारी को महामंत्री और अनामिका पांडेय को पुस्तकालय मंत्री चुना गया है।

स्वनिर्मित सॉफ्टवेयर से हुआ था चुनाव
महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय ऐसा पहला संस्थान बन गया है जिसने स्वनिर्मित सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्र संसद के ऑनलाइन चुनाव आयोजित किए। इस सॉफ्टवेयर को voting.mgug.ac.in नाम दिया गया है और यह देश के शिक्षण संस्थानों के लिए छात्र संसद चुनावों के लिए विकसित किया गया पहला सॉफ्टवेयर है। गोरखनाथ विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन शिक्षा के साथ-साथ छात्र संसद चुनाव कराकर एक नई मिसाल पेश की है। शनिवार शाम छह बजे से रात दस बजे तक चले ऑनलाइन मतदान के परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर घोषित कर दिए गए।



743 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया
मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विमल कुमार दूबे ने बताया कि छात्र संसद के चुनाव में कुल 743 छात्र-छात्राओं ने मतदान किया। अध्यक्ष पद पर दीनदयाल गुप्ता ने अपने प्रतिद्वंदी अनिकेत मल्ल को 104 मतों के अंतर से हराया। उपाध्यक्ष पद पर सृष्टि यादव ने आर्यन यादव को 87 मतों से पीछे छोड़ते हुए जीत दर्ज की।

आईटी विभाग की मदद से संपन्न चुनाव प्रक्रिया
महामंत्री पद पर समीक्षा कुमारी ने अपने प्रतिद्वंदी सुंदरी को 32 मतों से हराया। पुस्तकालय मंत्री के पद पर अनामिका पांडेय ने अदिति वर्मा को 180 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की। चुनाव प्रक्रिया विश्वविद्यालय के आईटी विभाग की मदद से संपन्न हुई। छात्र संसद के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी और कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बधाई दी है।

Also Read