गोरखपुर में राजस्व अधिकारियों की वर्चुअल बैठक: भू अभिलेखों और विवादों को समय से निपटाने के दिए निर्देश

UPT | गोरखपुर में वर्चुअल बैठक का आयोजन

Sep 27, 2024 17:21

गोरखपुर में वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रियल टाइम खतौनी के बचे हुए काम और उपलब्ध खतौनी के शत-प्रतिशत डिजिटलाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया गया। साथ ही अधिकारियों को सभी मामलों को समय से निपटाने के निर्देश दिए गए।

Gorakhpur News :  गोरखपुर में शुक्रवार को वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्व परिषद अध्यक्ष अनिल कुमार और राजस्व परिषद आयुक्त सचिव मनीषा त्रिभाटिया ने लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य गोरखपुर मंडल में राजस्व प्रशासन की प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित और डिजिटल बनाना था।

बैठक में शामिल प्रमुख अधिकारी
गोरखपुर मंडलायुक्त सभागार में उपस्थित प्रमुख अधिकारियों में सीडीओ संजय कुमार मीना, अपर आयुक्त प्रशासन कुंवर बहादुर सिंह, उपहार आयुक्त न्यायिक हरिओम, एडीएम प्रशासन पुरुषोत्तम दास गुप्ता और विभिन्न तहसीलों के एसडीएम शामिल थे।  

डिजिटल भूमि अभिलेख प्रबंधन पर फोकस
बैठक में रियल टाइम खतौनी के अवशेष कार्यों और उपलब्ध खतौनियों के शत-प्रतिशत डिजिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया गया। अधिकारियों ने राजस्व ग्राम खतौनियों में दर्ज खातेदारों और सहखातेदारों के गाटों में खतौनी 3 का पुनरीक्षण एवं अंश निर्धारण की स्थिति पर चर्चा की।  


ऑनलाइन सेवाओं और विवाद समाधान पर जोर
अधिकारियों ने आनलाइन भूमि बंधक, ई-परवाना के लंबित प्रकरणों और निर्विवाद वरासत के मामलों पर भी ध्यान केंद्रित किया। इसके अलावा, धारा 34 के वादों और ई-खसरा पड़ताल (डिजिटल काप सर्वे) की समीक्षा की गई। इस बैठक में मंडलीय एवं जनपदीय राजस्व न्यायालयों में योजित/लंबित वादों के निस्तारण पर विशेष ध्यान दिया गया। अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी वादों का समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाए, ताकि फरियादियों और ग्रामवासियों को न्यायसंगत फैसले मिल सकें। यह प्रयास न्यायिक प्रक्रियाओं में तेजी लाने और लोगों के विश्वास को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

Also Read