गोरखपुर में दीक्षांत समारोह : सशस्त्र सीमा बल के 251 आरक्षियों का प्रशिक्षण संपन्न, प्रशिक्षुओं को मिले पुरस्कार

UPT | गोरखपुर में दीक्षांत समारोह

Oct 18, 2024 18:15

हर साल की तरह इस वर्ष भी गोरखपुर के प्रशिक्षु प्रशिक्षण केंद्र में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सैन्य परंपराओं के अनुसार सुसज्जित प्रशिक्षु टुकड़ियों के द्वारा 'भारत माता की जय' के नारे के साथ हुई...

Gorakhpur News : हर साल की तरह इस वर्ष भी गोरखपुर के प्रशिक्षु प्रशिक्षण केंद्र में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सैन्य परंपराओं के अनुसार सुसज्जित प्रशिक्षु टुकड़ियों के द्वारा 'भारत माता की जय' के नारे के साथ हुई। परेड कमांडर के साथ प्रशिक्षु टुकड़ियों ने परेड ग्राउंड में प्रवेश किया। उप-महानिरीक्षक, असेम हेमोचंद्रा को जनरल सैल्यूट देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि संजीव शर्मा महानिरीक्षक ने परेड का निरीक्षण किया और समारोह में शामिल सभी अधिकारियों को संबोधित किया। यह समारोह प्रशिक्षुओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक था।

यह भी पढ़ें- बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : कहा- कोई पर्सनल लॉ इसके आड़े नहीं आ सकता, दिशा-निर्देश भी किया जारी

251 प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण पूरा किया
असेम हेमोचंद्रा ने बताया कि 27वें बैच के 251 प्रशिक्षुओं ने अपना बुनियादी प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। इस प्रशिक्षण में कठिन ड्रिल, शस्त्र प्रशिक्षण, युद्ध कौशल, मैप रीडिंग और सीमा प्रबंधन जैसे विषयों पर ध्यान दिया गया। प्रशिक्षुओं को बल अधिनियम, भारतीय संविधान और कंप्यूटर ज्ञान जैसे विषयों की गहन जानकारी भी दी गई है। इस बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान कठोर शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया, ताकि वे किसी भी चुनौती का सामना कर सकें। यह प्रशिक्षण उन्हें भविष्य में बेहतर कार्य करने के लिए तैयार करेगा।



7 प्रशिक्षुओं को मिला पुरस्कार
इस अवसर पर विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 27वें बैच के 07 प्रशिक्षुओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। यह सम्मान उन्हें उनके कठिन परिश्रम और उत्कृष्टता के लिए दिया गया। मुख्य अतिथि संजीव शर्मा ने सभी प्रशिक्षुओं की सराहना की और कहा कि यह पुरस्कार उन्हें भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। समारोह में उपस्थित लोगों ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रशिक्षुओं को बधाई दी। यह पुरस्कार समारोह एक प्रेरणादायक क्षण था, जिसमें प्रशिक्षुओं के प्रयासों को मान्यता दी गई।

मुख्य अतिथि का संबोधन...
मुख्य अतिथि संजीव शर्मा ने समारोह में उपस्थित सभी वरिष्ठ अधिकारियों, जवानों और नव आरक्षियों के परिजनों को बधाई दी। उन्होंने प्रशिक्षण केंद्र के द्वारा दिए गए प्रशिक्षण पर विश्वास जताया और कहा कि एस.एस.बी. के प्रशिक्षु जवान भविष्य में किसी भी कठिन चुनौती का सामना करने में सक्षम होंगे। उनका यह संबोधन सभी उपस्थित लोगों के लिए प्रेरणादायक था। उन्होंने यह भी बताया कि सशस्त्र सीमा बल के जवान धैर्य, ईमानदारी और अनुशासन के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं।

प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम
इस पावन अवसर पर प्रशिक्षण केंद्र गोरखपुर के बैंड दस्ते ने विभिन्न धुनों के साथ प्रदर्शन किया। इसके बाद प्रशिक्षुओं और प्रशिक्षकों ने ताइक्वांडो, मास पी.टी., टेंटु ड्रिल, वॉल्टिंग हॉर्स, मलखंब प्रदर्शन और एस.एस.बी. के श्वान दस्ते द्वारा बाधाएँ पार करने का प्रदर्शन किया। उपस्थित जनसमूह ने इन सभी प्रदर्शन को सराहा। यह कार्यक्रम न केवल प्रशिक्षुओं की क्षमता को प्रदर्शित करता है, बल्कि सशस्त्र बलों की विविधता और कौशल को भी दर्शाता है।

Also Read