भारत-नेपाल सीमा पर पगडंडी से घुसपैठ : अंतर्राष्ट्रीय गिरोह करवा रहा एंट्री, सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई चौकसी

UPT | symbolic image

Sep 06, 2024 15:42

यूपी के जनपद महराजगंज में भारत-नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर विदेशी नागरिकों को अवैध तरीके से सीमा पार कराने की गतिविधियां सामने आई हैं। एक अंतर्राष्ट्रीय गिरोह इस काम को अंजाम दे रहा...

Maharajganj News : यूपी के जनपद महराजगंज में भारत-नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर विदेशी नागरिकों को अवैध तरीके से सीमा पार कराने की गतिविधियां सामने आई हैं। एक अंतर्राष्ट्रीय गिरोह इस काम को अंजाम दे रहा है, जो बिना वैध दस्तावेजों के विदेशियों को सीमा पार करवा रहा है। हाल ही में, बरगदवा गांव के पास नेपाल से भारत में प्रवेश करते हुए दो बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा गया है। पकड़े गए व्यक्तियों में मोहम्मद खुकन मियां और रुबेल अहमद शामिल हैं, जिन्हें नेपाल और भारतीय एजेंटों द्वारा वीजा के बिना सरहद पार कराने का ठीका मिला था।

सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में खामियां
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को इस अवैध घुसपैठ की जानकारी देर से मिली है। पहले विदेशियों की अवैध घुसपैठ सोनौली मुख्य सीमा और आसपास के पगडंडी रास्तों से होती थी। लेकिन अब सुरक्षा एजेंसियों के नेटवर्क की वजह से विदेशियों को बरगदवा और ठूठीबारी के पास की सीमाओं से पार कराया जा रहा है। यह बदलाव सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में खामियों को उजागर करता है और सीमा पार घुसपैठ की नई चुनौतियों को दर्शाता है।

अपर पुलिस अधीक्षक का बयान
अपर पुलिस अधीक्षक आतिश कुमार सिंह ने सीमा के पगडंडी रास्तों पर सघन निगरानी और जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की कड़ी निगरानी का ही परिणाम है कि ऐसे विदेशी नागरिक पकड़े जा रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों के लगातार प्रयासों से अवैध घुसपैठ की इस समस्या को नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे सीमा सुरक्षा को बेहतर बनाया जा सके।

Also Read