रक्षाबंधन के मद्देनजर विभाग की सख्ती : संदिग्ध खाद्य पदार्थों को जब्त कर जांच के लिए नमूने एकत्र किए

UPT | खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम जांच करती हुई ।

Aug 19, 2024 02:37

रक्षाबंधन के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी और असुरक्षित खाद्य पदार्थों के खिलाफ सघन छापेमारी अभियान चलाया। इसका मुख्य उद्देश्य त्यौहार के दौरान उपभोक्ताओं को सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना था।

Gorakhpur News : रक्षाबंधन के त्यौहार के मद्देनजर गोरखपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी और असुरक्षित खाद्य पदार्थों के खिलाफ एक सघन छापेमारी अभियान चलाया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य त्यौहार के दौरान उपभोक्ताओं को सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना था। विभाग की टीमों ने जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में छापे मारकर संदिग्ध खाद्य पदार्थों को जब्त किया और उनके नमूने जांच के लिए एकत्रित किए। 

70 किलोग्राम संदिग्ध खोया और 3 क्विंटल मिठाइयां जब्त 
अभियान के तहत राप्ती नगर बस अड्डे पर टीम ने बाहरी स्रोतों से आए लगभग 70 किलोग्राम संदिग्ध खोया और 3 क्विंटल मिठाइयां जब्त कीं। इसके अलावा, रेलवे स्टेशन बस अड्डे से लगभग 3.5 क्विंटल खोया और 1.5 क्विंटल संदिग्ध मिल्क केक भी जब्त किया गया। अधिकांश जब्त किए गए खाद्य पदार्थों के कोई दावेदार नहीं मिले, हालांकि दो खोया विक्रेताओं ने अपने खोये की गुणवत्ता की पुष्टि की, जिसके बाद उनके खोये के नमूने लेकर उसे उनके कब्जे में सौंप दिया गया। 

मेडिकल रोड पर तीन स्थानों पर छापेमारी, 75 किलोग्राम मिठाई नष्ट कराई 
मेडिकल रोड पर तीन स्थानों पर भी टीम ने छापे मारे। इन स्थानों से संदिग्ध खोया, बूंदी, लड्डू, और पनीर के कुल 7 नमूने एकत्रित किए गए। इनमें से दो स्थानों पर खराब गुणवत्ता की 75 किलोग्राम मिठाई को नष्ट कर दिया गया। इस पूरे अभियान का नेतृत्व सहायक आयुक्त खाद्य 2, डॉ. सुधीर कुमार सिंह और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी हितेंद्र मोहन त्रिपाठी ने किया। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमा शंकर, नरेंद्र, संतोष कुमार, श्रीनिवास, आशुतोष कुमार, नागेंद्र चौधरी, अंकुर मिश्रा, आभा, कमल और प्रतिमा उपाध्याय भी शामिल थे।

अब तक कुल 32 संदिग्ध नमूने एकत्रित किए 
खाद्य सुरक्षा विभाग ने अब तक कुल 32 संदिग्ध नमूने एकत्रित किए हैं और इनकी रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी। यह अभियान यह सुनिश्चित करने के लिए चलाया गया है कि त्यौहार के समय उपभोक्ताओं को शुद्ध और सुरक्षित खाद्य पदार्थ मिल सके, जिससे उनके स्वास्थ्य को कोई खतरा न हो। विभाग की यह कार्रवाई त्यौहारों के दौरान खाद्य सामग्री में होने वाली मिलावट पर रोक लगाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। 

Also Read