Jhansi News : झांसी में 101 दिन में 18 गर्भवती महिलाओं की मौत, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Jul 17, 2024 01:50

झांसी में गर्भवती महिलाओं के इलाज और देखरेख के लिए केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बावजूद, पिछले 101 दिनों में 18 गर्भवती महिलाओं की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन मौतों के कारणों की जांच के लिए मैटरनल डेथ रिव्यू कमेटी की बैठक आयोजित की जा रही है।

Jhansi News : झांसी में गर्भवती महिलाओं के इलाज और देखरेख के लिए केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बावजूद मौत का आंकड़ा चिंताजनक है। एक अप्रैल से अब तक 18 गर्भवती महिलाओं की मौत हो चुकी है, जिनमें से नौ झांसी की हैं। पीएम मातृत्व वंदन योजना, जननी सुरक्षा योजना और जननी-शिशु सुरक्षा योजना जैसी योजनाओं के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, नियमित जांच और दवाएं मुहैया कराई जाती हैं। गांव-गांव में एएनएम और आशा कार्यकर्ता सक्रिय रूप से तैनात हैं, फिर भी गर्भवती महिलाओं की मौत की संख्या में कमी नहीं आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वर्ष 2023-24 में 32 गर्भवती महिलाओं की मौत हो चुकी है।

मैटरनल डेथ रिव्यू कमेटी करेगी पांच मामलों पर मंथन
सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय की अध्यक्षता में मंगलवार को मैटरनल डेथ रिव्यू कमेटी की बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में पांच गर्भवती महिलाओं की मौत के कारणों पर विचार किया जाएगा। इसके लिए संबंधित गांवों की एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और शहर के एक नर्सिंग होम के डॉक्टरों को भी बुलाया गया है। बैठक में मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की डॉ. दिव्या जैन, आरसीआरआई के डॉ. एनके जैन, सभी सीएचसी के मेडिकल अधीक्षक और डॉ. विजयश्री शुक्ला आदि शामिल होंगे।

स्वास्थ्य विभाग करेगा सुधार के उपायों पर विचार
स्वास्थ्य विभाग ने गर्भवती महिलाओं की मौत के कारणों का पता लगाने और सुधार के उपायों पर विचार करने के लिए मैटरनल डेथ रिव्यू कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण से लेकर उनकी जांच और दवाओं पर चर्चा की जाएगी। सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय ने कहा कि यह पता लगाया जाएगा कि किस कमी की वजह से मौत हुई है, ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके और सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें। 

Also Read