Jhansi News : मौसम विभाग ने फिर की भविष्यवाणी, अब 19 से बरसेगा पानी

UPT | 19, 20 व 21 को अच्छी बरसात के संकेत

Jul 18, 2024 01:09

बार-बार गलत अनुमान जारी करने वाले मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर संकेत दिए हैं। दावा है कि 19 जुलाई से अच्छी बारिश हो सकती है। घटाएं 3 दिन में लगभग 50 मिमी तक बरस सकती हैं। हालांकि अभी दो दिन तक भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा।

Jhansi Weather Update: मौसम ने इस बार लोगों की अग्नि परीक्षा ले डाली है। लोग झमाझम बरसात का इंतजार कर रहे हैं, जबकि झांसी में तेज धूप व उमस सितम ढा रही है। अब तो घटाएं भी आसमान से गायब हो गई हैं, जिससे दिन में घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है। पारा 38 डिग्री के पार पहुंच रहा है। इससे लोग बेचैन हैं और आसमान की ओर निहार रहे हैं। मौसम विभाग ने इस माह में कई बार अच्छी बरसात के दावे किए, लेकिन हर बार यह दावे फेल साबित हुए हैं। अब एक बार फिर मौसम विभाग ने 19 जुलाई से अच्छी बरसात का अनुमान जताया है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. मुकेश चंद ने बताया कि 19, 20 व 21 जुलाई को अच्छी बरसात हो सकती है।

7 दिन तक बारिश नहीं होने पर माना जाता है सूखा, झांसी में अभी ऐसे आसार नहीं
मौसम की बेरुखी ने लोगों को बेचैन कर दिया है तो किसानों के सामने भी संकट खड़ा किया है। खेतों में खरीफ की फसलें लगी हैं, जिसे पानी की आवश्यकता है। पर, यहां आसमान से घटाएं गायब हो गई हैं और तेज धूप फसलों को झुलसाने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो अभी सूखे के संकेत नहीं हैं। दरअसल 7 दिन तक यदि कहीं एक बूंद भी बारिश न हो तो इसे सूखे के संकेत माना जाता है, लेकिन झांसी में भले ही कम बारिश हुई हो, लेकिन बीच-बीच में पानी गिरता रहा है।

Also Read