बादलों की आवाजाही के बावजूद नहीं हुई बारिश : उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, अगले दिनों में बारिश की उम्मीद

UPT | उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल रहा बेहाल।

Jul 14, 2024 01:06

झांसी में शुक्रवार को फिर मौसम के रुख में तल्खी देखने को मिली। बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिली रही और उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल हो गए। मौसम विभाग ने आने वाले तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है, जिससे खरीफ फसलों की बुवाई के लिए यह समय अनुकूल हो सकता है।

Jhansi News : शुक्रवार को फिर मौसम के रुख में तल्खी देखने को मिली। बादलों की आवाजाही के बीच धूप खिली रही और उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल रहा। दिनभर लोग पसीना पोछते नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश के आसार, खरीफ की फसलों के लिए मुफीद समय
इस मानसून सीजन में अब तक बारिश की स्थिति निराशाजनक रही है। जून में औसत 89.3 मिमी के सापेक्ष सिर्फ 55 मिमी बारिश हुई, और जुलाई में भी स्थिति कुछ खास बेहतर नहीं है। बादल जरूर आते हैं, लेकिन बिना बारिश के ही आगे बढ़ जाते हैं। बृहस्पतिवार को हुई 10 मिमी बारिश ने थोड़ी राहत दी थी, लेकिन शुक्रवार को मौसम फिर से गर्म और उमस भरा रहा।

कृषि विज्ञान केंद्र की राय में खरीफ फसलों के लिए अनुकूल समय
कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने बताया कि आगामी तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश के आसार हैं। खरीफ फसलों की बुवाई के लिए यह समय एकदम मुफीद है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे इस मौके का फायदा उठाएं और बुवाई का कार्य शुरू करें। 

Also Read