Jhansi News : बामौर ब्लॉक में जल संकट, 16 मीटर की गहराई तक पहुंचा पानी, सेमी क्रिटिकल जोन में चार ब्लॉक

UPT | बामौर ब्लॉक में बजने लगी खतरे की घंटी।

Jul 18, 2024 01:08

झांसी के बामौर ब्लॉक में मानसून की कमी ने जल संकट को गहरा दिया है। यहां का भूगर्भ जल स्तर 16 मीटर की गहराई तक पहुंच गया है, जिससे स्थिति गंभीर हो गई है। मऊरानीपुर, बड़ागांव और बबीना ब्लॉक भी सेमी क्रिटिकल जोन में शामिल हो गए हैं, जहां विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Jhansi News : मानसून की बेरुखी ने बामौर ब्लॉक में खतरे की घंटी बजा दी है। यहां पानी जमीन की गहराई में समाता जा रहा है। अब तक यहां का भूगर्भ जल 16 मीटर से अधिक नीचे पहुंच चुका है। इसके अलावा मऊरानीपुर, बड़ागांव व बबीना ब्लॉक में भी हालात अच्छे नहीं है। जनपद के 8 में से यह चारों ब्लॉक सेमी क्रिटिकल जोन में आ गए हैं। हालांकि पिछले सालों की तुलना करें तो जल स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है। मऊरानीपुर तो कभी डार्क जोन में आ गया था, जहां अब काफी भू-गर्भ जल है।

प्री-मानसून की गणना से हुआ खुलासा
भू-गर्भ जल विभाग द्वारा वर्ष में दो बार भू-गर्भ जल की गणना की जाती है। इसके लिए जनपद में 123 पीजोमीटर लगाए गए हैं, जबकि 37 कुओं में भी जल मापी यन्त्र लगे हुए हैं। विभाग द्वारा मई व जून माह में प्री-मानसून गणना की जाती है, जबकि अगस्त व नवम्बर माह में पोस्ट मानसून की गणना की जाती है। इसमें सभी जलस्तर मापी यन्त्र की रीडिंग ली जाती है। मंगलवार को भू-जल सप्ताह के शुभारम्भ पर भू-गर्भ जल विभाग ने तीनों जनपद के प्री-मानसून वॉटर लेवल के आंकड़े जारी किए, जिसने बामौर ब्लॉक के लिए खराब संकेत दिए हैं। यहां का जल स्तर 16.13 मीटर तक पहुंच गया है, जबकि पिछले साल प्री-मॉनसून में यहां 12.24 मीटर की गहराई में पानी उपलब्ध था।

बड़ागांव, बबीना व मऊरानीपुर भी सेमी क्रिटिकल जोन में
मऊरानीपुर ब्लॉक में पिछले साल की अपेक्षा जल स्तर में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन पिछले एक दशक की तुलना में यहां हालात काफी बेहतर हो गए हैं। एक समय वह भी था, जब मऊरानीपुर को डार्क जोन में रखा गया था। यहां के 50 से अधिक गांव में विशेष अभियान तक चलाना पड़ा था, लेकिन अब यहां 5.44 मीटर की गहराई में पानी मिल रहा है। बडागांव में भी 5.81 मीटर की गहराई में पानी मिल रहा है, जबकि बबीना में 7.58 मीटर पर जलस्तर पहुंच गया है। यह चारों ब्लॉक सेमी क्रिटिकल जोन में आ गए हैं, जहां अब विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

यह है प्री-मानसून की स्थिति
बामौर ब्लॉक में इस वर्ष प्री-मानसून में जल स्तर 16.13 मीटर तक पहुंच गया है, जबकि पिछले साल यह 12.24 मीटर की गहराई में था। बड़ागांव ब्लॉक में इस वर्ष जल स्तर 5.81 मीटर पर है, जो पिछले साल 5.28 मीटर था। बबीना में जल स्तर 7.58 मीटर पर है, जो पिछले साल 7.83 मीटर था। मऊरानीपुर ब्लॉक में जल स्तर में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन अब भी 5.44 मीटर की गहराई में पानी मिल रहा है।

इन्होंने कहा
अंकुर श्रीवास्तव, सीनियर जिओ फिजिसिस्ट, भू-गर्भ जल विभाग ने कहा, "जनपद में 123 पीजोमीटर व 37 कुओं के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 2 बार जल स्तर की गणना की जाती है। मई, जून माह में प्री-मानसून की गणना की गई है। वैसे तो पूर्व से अब जल स्तर में काफी सुधार आया है, लेकिन बामौर में पिछले वर्ष प्री-मानसून व इस वर्ष प्री-मानसून में 4 मीटर गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा मऊरानीपुर, बड़ागांव व बबीना ब्लॉक भी सेमी क्रिटिकल जोन में आ गए हैं।"  

Also Read