CSJM University : आर्टिफिशल इंटेलीजेंस और अन्य मुद्दों को लेकर हुआ कार्यक्रम का आयोजन

UPT | कार्यक्रम में भाग लेते अतिथि

Sep 02, 2024 21:13

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के सभागार में विश्वविद्यालय, कमिश्नरेट कानपुर, डिफेन्स रिसर्च आर्गेनाइजेशन, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडिट कोर...

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के सभागार में विश्वविद्यालय, कमिश्नरेट कानपुर, डिफेन्स रिसर्च आर्गेनाइजेशन, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडिट कोर, ग्रुप ऑफ डॉक्टर्स तथा भारतीय विचारक समिति के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को आर्टिफिशल इंटेलीजेंस एवम् साइबर सिक्योरिटी इश्यूज एंड चैलेंजैज विषय पर तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस डॉ विपिन कुमार मिश्रा समेत कई लोगो ने द्वीप प्रज्वलित करके किया।

साइबर सिक्योरिटी की शिक्षा बेहद जरूरी
इस दौरान कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया का जो सपना है। उसके लिए हमें साइबर सिक्योरिटी की शिक्षा की उतनी ही जरूरत है, जितनी हमें नैतिक शिक्षा की जरूरत है। हमारा यह अवेयरनेस कार्यक्रम तीन दिन का जरूर है, परंतु मैं यह मानता हूं कि इस तरह के कार्यक्रम 365 दिन होने चाहिए। कार्यक्रम के प्रथम दिवस में मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस डॉ विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग, child exploitation, sex ट्रैफिकिंग जैसे क्राइम से बचने के लिए साइबर सिक्योरिटी का ज्ञान होना आवश्यक है। विभिन्न डेटिंग एप और सोशल मीडिया एप भी डाटा लीक करने में जिम्मेदार हैं। हमें इन सभी एप्स से भी बचने की ज़रूरत है। 

वोकेशनल पाठ्यक्रम किया शुरू 
कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल के निदेशक प्रो राजेश कुमार द्विवेदी ने अपने स्वागत भाषण में सभी को अवगत कराया कि आज के इस दौर में साइबर सुरक्षा की आवश्यकता को समझते हुए सीएसजेएम विश्वविद्यालय ने आईआईटी कानपुर की सहायता से, विश्वविद्यालय एवं सम्बद्द महाविद्यालयों के स्नातक के प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के छात्रों के लिये साइबर सुरक्षा में वोकेशनल पाठ्यक्रम शुरू किया है। 

साइबर अपराधों की दी गई जानकारी  
अपने अध्यक्षीय भाषण में भारतीय विचारक समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रमेश चंद्रा ने कहा कि आज के समय में साइबर सुरक्षा की जानकारी भोजन पानी से भी ज्यादा जरूरी है। विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रिवील एफर्म टेस्टीफाई के सीईओ, डायरेक्टर एवं जाने माने इथिकल हैकर, संजय मिश्रा ने बताया कि यदि आप हैकिंग से बचना चाहते हैं, तो हमें एक हैकर की तरह सोचना होगा और क्रैकर की तरह काम करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों की जानकारी दी तथा उससे कैसे बचें, यह भी बताया। 

450 से अधिक छात्रों ने किया प्रतिभाग 
तीन दिवसीय कार्यक्रम का संयोजन भारतीय विचारक समिति के सचिव उमेश दीक्षित, प्रो जया मिश्रा, विश्वविद्यालय के कंप्यूटर एप्लीकेशन के विभागाध्यक्ष प्रो रॉबिन्स पोरवाल एवं डॉ रचना सिंह द्वारा किया गया। प्रथम दिवस के इस जागरूकता कार्यक्रम में कानपुर नगर और देहात के विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक तथा छात्रों के साथ-साथ विश्वविद्यालय के BCA कोर्स के 450 से अधिक छात्रों ने प्रतिभाग किया।

Also Read