कानपुर में 6 साल के बच्चे के साथ बर्बरता : हाथ-पैर बांधकर, मुंह में कपड़ा ठूसकर किया कुकर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

UPT | कानपुर में 6 साल के बच्चे के साथ बर्बरता

Aug 20, 2024 22:02

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 6 साल के मासूम बच्चे के साथ बर्बरता की हदें पार करते हुए उसके हाथ-पैर बांधकर और मुंह में कपड़ा ठूसकर कुकर्म का प्रयास किया गया।

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 6 साल के मासूम बच्चे के साथ बर्बरता की हदें पार करते हुए उसके हाथ-पैर बांधकर और मुंह में कपड़ा ठूसकर कुकर्म का प्रयास किया गया। इस घृणित घटना के बाद आरोपी ने बच्चे को एक पार्क में फेंक दिया। घटना की सूचना मिलते ही इलाके में हड़कंप मच गया और बच्चे के परिजनों ने तुरंत पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

घर से अचानक लापता हो गया था बच्चा
इस घटना से संबंधित जानकारी देते हुए ग्वालटोली मकबरा के पास रहने वाले एक युवक ने बताया कि उनका 6 साल का भतीजा सोमवार शाम को घर के बाहर खेल रहा था, लेकिन अचानक वह लापता हो गया। परिजनों ने उसे ढूंढने का प्रयास किया, लेकिन रात में वह एक पार्क में मरणासन्न हालत में मिला। बच्चे के हाथ-पैर रस्सी से बंधे हुए थे और मुंह में कपड़ा ठूसकर उसे रस्सी से बांध दिया गया था। बच्चा अर्धनग्न और लहूलुहान हालत में पड़ा था। उसकी कराहने की आवाज सुनकर इलाके के लोगों ने उसे देखा और तुरंत परिजनों को इसकी जानकारी दी।



मौके पर पहुचीं पुलिस
परिजनों ने तत्काल पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद पुलिस थाने के दरोगा और सिपाही मौके पर पहुंचे और बच्चे को गंभीर हालत में कुर्सेला अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस घटना की जानकारी जब डीसीपी और एडीसीपी को हुई, तो उन्होंने मौके पर जाकर परिजनों से मुलाकात की और मामले की गंभीरता को देखते हुए एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया। 

पुलिस ने की मामले को दबाने का कोशिश
जांच के दौरान यह सामने आया कि थाने के थानेदार ने इतनी गंभीर घटना के बावजूद मौके का मुआयना नहीं किया और उच्च अधिकारियों को भी मामले को दबाने की कोशिश की। इस लापरवाही के लिए डीसीपी स्तर से पुलिस कमिश्नर को रिपोर्ट भेजी जा रही है ताकि संबंधित अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके।

मामले में युवक का नाम आया सामने
डीसीपी सेंट्रल, दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि बच्चों से पूछताछ के दौरान एक युवक का नाम सामने आया है। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आरोपी की तलाश में छापेमारी की और उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने अपराध स्वीकार कर लिया है। इस जांच के दौरान यह भी पता चला कि जिस मासूम के साथ यह हैवानियत की गई, उसके पिता की डेढ़ साल पहले मौत हो गई थी। दो महीने पहले उसकी मां भी उसे छोड़कर चली गई थी, जिससे वह और उसके सात भाई-बहन अनाथ हो गए। ये आठों बच्चे मोहल्ले के लोगों की दया पर अपना जीवन बिता रहे हैं और कुछ रिश्तेदार भी उनकी मदद कर रहे हैं। 

Also Read