Kanpur News : कोहरे के कारण बंद हुईं कानपुर-दिल्ली रूट की 18 बसें

Uttar Pradesh Times | बंद हुईं कानपुर-दिल्ली रूट की 18 बसें

Jan 07, 2024 12:13

सर्दी और कोहरे की वजह से लोगों ने रोडवेज की बसों से दूरी बढ़ाई है, तो वहीं रोडवेज प्रशासन ने भी दिल्ली रूट की 18 बसें बंद कर दीं...

Short Highlights
  • रात के समय साधारण बसों से यात्रा नहीं करना चाहते लोग 
  • कई रूटों पर महज पांच या छह यात्री ही कर रहे बसों में सफर
Kanpur News : सर्दी और कोहरे की वजह से लोगों ने रोडवेज की बसों से दूरी बढ़ाई है, तो वहीं रोडवेज प्रशासन ने भी दिल्ली रूट की 18 बसें बंद कर दीं। ये बसें कानपुर से रात के समय संचालित होती थीं। गोरखपुर, वाराणसी और झांसी रूट पर भी रात के समय चलने वाली बसों में कमी की गई है। यह फैसला यात्रियों की कम संख्या के चलते लिया गया है।

सर्दी में घट गए यात्री, बस भी हो गईं कम
परिवहन विभाग ने सर्दी में यात्रियों के घटते लोड को देखते हुए स्थानीय स्तर पर बस संचालन का फैसला लेने के निर्देश पहले ही दे दिए थे। इसी निर्देश के जरिए हर दिन यात्रियों की संख्या को देखते हुए कितनी बसें किस रूट पर चलाई जाएं, इसका फैसला लिया जाता है। दिल्ली की यात्रा के लिए ट्रेनें अधिक हैं, कोहरे और सर्द रात की ठंडी से बचने के लिए लोग ट्रेन को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। इसलिए इस रूट पर सबसे ज्यादा बसें कम की गई हैं। दिल्ली रूट पर पहले 36 बसें चलतीं थीं, जहां मौजूदा समय में 18 बसें ही दिल्ली जा रही हैं।

बसों में नहीं दिख रहे यात्री
बता दें कि वाराणसी, गोरखपुर और झांसी समेत सभी रूट पर यात्रियों की संख्या में कमी आई है। जिसके चलते 15 से 20 फीसदी यात्रियों की संख्या घटी है। ऐसे में इन रुटों पर भी बसें कम की गई हैं, जो हर दिन यात्रियों की संख्या के हिसाब से हैं। रोडवेज सूत्रों की माने तो सर्दियों में रात के समय सामान्य बसों में यात्रा करने से लोग बच रहे हैं। कई बसें ऐसे आईं या गईं जिनमें पांच या छह सवारी ही बैठी दिखीं। इससे रोडवेज को अच्छा खासा घाटा हो रहा था। इसलिए बसों को कम करने का फैसला लेना पड़ा।

रोडवेज को लगा लाखों का चूना
बेहद सर्द मौसम और कोहरे की मार से परिवहन विभाग को लाखों रुपये का घाटा उठाना पड़ रहा है। अभी यह घाटा और भी बढ़ सकता है। सूत्रों की मानें तो एक पखवारे के भीतर रोडवेज को दस से बारह लाख का नुकसान उठाना पड़ा है। यह घाटा यात्रियों की घटती संख्या के चलते हुआ। वहीं रोडवेज बसों में यात्रियों की संख्या घटने का प्रमुख कारण लोग मानते हैं, कि कोहरे की वजह से हादसे का भय बना रहता है। दूसरा, रात के समय सामान्य बसों में सर्दी से बचने का कोई उपाय नहीं होता है। वहीं ट्रेन का सफर सड़क मार्ग से ज्यादा सुरक्षित होता है। माना जा रहा है कि बसों में लगभग बीस हजार यात्री सर्दी के चलते कम हो गए।
 

Also Read