Kanpur News : लाल इमली पर ईपीएफओ ने लगाई 1.30 करोड़ की पेनॉल्टी, प्रबंधन ने बीमार इकाई का दिया हवाला

UPT | लाल इमली मिल

Aug 10, 2024 01:33

लाल इमली मिल में वेनत घोटाले के बाद एक और मामला सामने आया है। ईपीएफओ ने 1.30 करोड़ की पेनॉल्टी लगाई है। कर्मचारियों का ईपीएफओ अंश दान जमा नहीं करने पर पेनॉल्टी लगाई गई है। कपड़ा मंत्रालय की ओर से अलग-अलग समय पर बजट स्वीकृत होने के बाद कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है।

Kanpur News : यूपी की शान कही जाने वाली लाल इमली मिल अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। लाल इमली मिल में वेतन घोटाले के बाद नया मामला सामने आया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कर्मचारियों का नियमित पीएफ अंशदान न जमा करने पर मिल पर 1.30 करोड़ की पेनॉल्टी लगाई है। वहीं मिल प्रबंधन ने बीमार इकाई होने का हवाला देकर ईपीएफओ ट्रस्ट बोर्ड में मामला रखा है।

लाल इमली मिल में 2013 से उत्पादन बंद है। कपड़ा मंत्रालय की ओर से अलग-अलग समय पर बजट स्वीकृत होने के बाद कर्मचारियों को भुगतान किया जाता है। पिछले साल मंत्रालय ने कर्मचारियों के वेतन व अन्य मदों के लिए 102 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे। इसमें से 80 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया जा चुका है। इसी में ही 23 लाख का घोटाला भी कर दिया गया, जिसकी जांच चल रही है। हालांकि एक अफसर ने गलती होना स्वीकारी है।

लाल इमली कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि पीएफ भुगतान न किए जाने पर खाता सीज किया गया है। पेनॉल्टी भी लगाई गई है। पिछले साल मिल के 40 से ज्यादा अफसरों ने मिलीभगत करके 14 साल तक पूरे वेतन पर पीएफ कटवाया था। इस मामले में भी पीएफ विभाग ने कार्रवाई की थी। कर्मचारियों को रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए 20-20 हजार रुपये अग्रिम दिया गया है, जो उनके खाते में पहुंच गया है। 

Also Read