Kanpur News : डिंपल यादव ने केदारेश्वर मंदिर में की पूजा-अर्चना, महाशिवरात्रि को हुई थी प्राण प्रतिष्ठा

UPT | पूजा करती सांसद डिंपल यादव

Mar 09, 2024 11:48

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर केदारेश्वर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था। जिसमें डिंपल यादव अपने परिवार के साथ मंदिर पहुंची थी। उन्होंने मंदिर के गर्भगृह मे पूजा-अर्चना किया। 

Kanpur News : यूपी के इटावा में लॉयन सफारी के पास सपा मुखिया अखिलेश यादव केदारेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण करा रहे हैं। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था। शुक्रवार को मैनपुरी सांसद डिंपल यादव अपने परिवार के साथ मंदिर पहुंची। उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना कर दर्शन किए।

ज्योतिर्लिंगों की तर्ज पर बनाया जा रहा मंदिर
सपा मुखिया लायन सफारी के पास 10 बीघा जमीन पर भव्य केदारेश्वर महादेव मंदिर का निर्माण करा रहे हैं। दक्षिण के ज्योतिर्लिंगों की तर्ज पर बनाया जा रहा है। शुक्रवार को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम था। जिसमें डिंपल यादव ने बेटे अर्जुन के साथ मंदिर परिसर में बनी कई फीट ऊंची नंदी की प्रतिमा की पूजा की। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा दक्षिण भारतीय विधि-विधान से की जा रही है।

दक्षिण भारत की तर्ज पर हुआ मंदिर का निर्माण
मंदिर का ढांचा भी दक्षिण के शिव मंदिरों जैसा तैयार किया गया है। इसके लिए तमिलनाडू से आचार्यों को बुलाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव, शिवपाल सिंह समेत समाजवादी पार्टी के कई नेता और विधायक मौजूद रहे।

Also Read