Kanpur News: अगर आप भी इन दवाइयों का कर रहे हैं सेवन तो हो जाए सतर्क,क्योंकि जांच में हुआ है यह खुलासा.....

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 11, 2024 12:20

यूपी के कानपुर जिले से एक चौका देने वाला मामला प्रकाश में आया है।जहां ड्रग विभाग द्वारा जांच में कई नामचीन कंपनियों की दवाओं में मिलावट का खेल सामने आया है।ड्रग विभाग की जांच में गैस और एलर्जी की दवाएं काइमोरल फोर्ट,मोनटेर एफएक्स टेबलेट और एसिलॉक आरडी टैबलेट नकली पाई गई है।

Kanpur News: यूपी के कानपुर जिले से एक चौका देने वाला मामला प्रकाश में आया है।जहां ड्रग विभाग द्वारा जांच में कई नामचीन कंपनियों की दवाओं में मिलावट का खेल सामने आया है।ड्रग विभाग की जांच में गैस और एलर्जी की दवाएं काइमोरल फोर्ट,मोनटेर एफएक्स टेबलेट और एसिलॉक आरडी टैबलेट नकली पाई गई है। तीनों में खड़िया मिट्टी मिली है। वही जीरोडोल एसपी और मॉन्टेयर एलसी के सैंपल सब स्टैंडर्ड (मानक विहीन) निकले हैं।इसमें साल्ट की मात्रा न के बराबर थी। जिसके बाद सभी को ड्रग विभाग की ओर से नोटिस जारी करके सवाल जवाब किया गया है। विभाग जल्द ही यह दवा बेचने वालों पर मुकदमा दर्ज कराएगी।

ड्रग इंस्पेक्टर ने दी जानकारी
नकली दवाइयों के मामले को लेकर ड्रग इंस्पेक्टर रेखा सचान और ओमपाल सिंह ने बताया कि हमारी टीम ने विराहना रोड स्थित दावा बाजार में रिजुल गुप्ता के मेडी लाइफ एजेंसी और ज्ञानवीर निगम की निगम ड्रग्स में छापेमारी की थी। मेडी लाइफ से 3 और निगम ड्रग से 18 सैंपल लिए गए।पूछताछ में निगम ब्रदर से खरीदी गई दवा मेडी लाइफ में बिकने की पुष्टि हुई है।मेडी लाइफ से लिए गए तीन सैंपल में से दो की जांच रिपोर्ट में काइमोरल फोर्ट टैबलेट नकली मिली। इसमें सिर्फ खड़िया मिट्टी थी। वहीं जीरोडोल एसपी का सैंपल सब स्टैंडर्ड मिला। इसमें दवा की मात्रा 100 की जगह सिर्फ 7 फ़ीसदी थी।इसका उपयोग दर्द जलन और सूजन से लेकर सिर दर्द, दांत दर्द ,गले और कान के दर्द में होता है। अभी एक सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। निगम ड्रग्स के 18 सैंपल में 6 की रिपोर्ट आ चुकी है। कैमुरल पर टैबलेट मॉनिटर एफएक्स टेबलेट और एसिलॉक आरडी टैबलेट के पांच सैंपल नकली मिले हैं। मॉन्टेयर एलसी टैबलेट का सैंपल सब स्टैंडर्ड मिला है इसमें दवा की मात्रा मानक से आदि ही मिली है।

नकली दवा बनाने वालों पर होगी कार्रवाई
ड्रग इंस्पेक्टर ओमपाल सिंह ने बताया कि नामचीन कंपनियों के चर्चित ब्रांड से मिलती-जुलती दवाओं को बनाकर बाजार में बेचा जा रहा है। नकली पाई गई दोनों नामचीन ब्रांड की दवाएं काइमोरल फोर्ट और एसिलॉक आरडी टैबलेट को हूबहू मिलता जुलता तैयार करके बेचा जा रहा था। इसी तरह से सब स्टैंडर्ड मिली जजीरोडोल एसपी और मॉन्टेयर एलसी दवाएं भी नामचीन कंपनी की है।उसको भी डुप्लीकेट तैयार करके बेचा जा रहा है।अब कंपनियों से संपर्क करके नकली दवा बनाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Also Read