Kanpur News :  मेट्रो स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर होगी सीसीटीवी की नजर, वीडियो एनालिटिक्स फीचर्स से लैस...

UPT | सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे मेट्रो स्टेशन।

Aug 22, 2024 01:13

कानपुर मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर काम तेजी से चल रहा है। आज बुधवार को लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में विभिन्न सिस्टम्स के इंस्टॉलेशन का कार्य...

Kanpur News : कानपुर मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर काम तेजी से चल रहा है। आज बुधवार को लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में विभिन्न सिस्टम्स के इंस्टॉलेशन का कार्य भी शुरू हो गया है। इस कड़ी में इस सेक्शन में पड़ने वाले चार स्टेशनों; चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज स्टेशन में सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन का कार्य आरंभ हो चुका है।




बेहद इंटेलिजेंट होंगे सीसीटीवी कैमरे
बता दें, कानपुर मेट्रो की यात्रा को सुरक्षित एवं सुगम बनाने के लिए स्टेशनों की निगरानी हेतु वीडियो एनालिटिक्स तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। ये सीसीटीवी कैमरे स्टेशनों की निगरानी के साथ संदिग्ध अथवा किसी अप्रिय स्थिति की पहचान कर खुद ही स्टेशन कंट्रोलर सहित अन्य मेट्रो अधिकारियों को इसकी सूचना देंगे। वीडियो एनालिटिक्स फीचर युक्त सीसीटीवी कैमरे बेहद इंटेलिजेंट होंगे। स्टेशन परिसर के किसी भी हिस्से में यदि कोई वस्तु लावारिस पड़ी दिखाई देगी और कुछ मिनट तक उस वस्तु को लेने कोई नहीं आएगा तो ये कैमरे खुद ही स्टेशन कंट्रोलर को इसकी सूचना देंगे। इसके साथ ही ये इंटेलिजेंट कैमरे यात्रियों के संदिग्ध गतिविधियों पर भी नजर रखेंगे। यात्री सेवा के दौरान कानपुर मेट्रो के स्टेशनों पर लगे ये सीसीटीवी कैमरे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति प्लेटफॉर्म पर बनी पीली रेखा पार न करें। यदि कोई भी व्यक्ति इस पीली रेखा को पार कर ट्रैक की ओर बढ़ने की कोशिश करेगा तो ऐसी स्थिति में ये कैमरे तुरंत मेट्रो स्टाफ को इसकी सूचना देंगे।     
  
40-45 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे
जानकारी के मुताबिक कानपुर मेट्रो के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों में औसतन 40-45 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनके माध्यम से स्टेशनों की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रत्येक मेट्रो ट्रेन में भी लगभग 12 कैमरे लगे होंगे। इन कैमरों का रियल टाइम फ़ुटेज सीधे सभी स्टेशनों के कंट्रोल रूम, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर और मेट्रो डिपो स्थित सेंट्रल सिक्यॉरिटी रूम में प्रसारित होगा। उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (यूपीएसएसएफ़) के स्टाफ़ सीसीटीवी सर्विलेंस सिस्टम की मदद से मेट्रो तंत्र पर लगातार अपनी नज़र बनाए रखेंगे। 

वाइड एंगल फुटेज के लिए डोम कैमरे भी लगाए जाएंगे
निगरानी के लिए लगाए जा रहे इन अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरों में इन्फ़्रारेड तकनीक से लैस कैमरे भी हैं, जिनकी मदद से रात में या कम रोशनी में भी क्लियर फ़ुटेज मिलती है। इन कैमरों को मुख्यतः आउटडोर या बाहर की ओर लगाया जाएगा। इसके अलावा बॉक्स कैमरे का इस्तेमाल स्टेशन और ट्रेन के अंदर निगरानी के लिए किया जाएगा। वाइड एंगल फुटेज के लिए डोम कैमरे भी लगाए जाएंगे जिनसे पूरे स्टेशन पर एक साथ नजर रखी जा सकेगी। इसके अलावा क्रिटिकल पॉइंट्स पर अत्याधुनिक पैन-टिल्ट-जूम (PTZ) कैमरे भी लगाए जाएंगे। ये कैमरे रिमोट की मदद से 360 डिग्री रोटेट और जूम हो सकेंगे। 

स्टेशनों पर महिला यात्रियों की सुरक्षा..
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, ‘‘मेट्रो स्टेशनों के निर्माण में सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से सभी स्टेशनों और ट्रेनों पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। इन्हें इस प्रकार इंस्टॉल किया गया है कि कहीं कोई डार्क स्पॉट ना हो। साथ ही स्टेशनों पर महिला यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत के मद्देनजर प्रॉयोरिटी कॉरिडोर के तर्ज पर ही महिला सुरक्षाकर्मी और महिला हाउसकीपिंग स्टाफ़ की मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी। हमने सभी स्टेशनों के कॉनकोर्स को इस ढंग से डिजाइन किया है कि उसका कोई भी छोर यात्री की निगाह से अछूता ना रहे। लिफ्ट, स्टेशन नियंत्रण कक्ष और टिकट काउंटर आदि के निर्माण में पारदर्शी ग्लास का प्रयोग किया गया है"। 

Also Read