Kanpur News :  कानपुर मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर शुरू हुआ पियर कैपस इरेक्शन का कार्य

UPT | पियर कैपस इरेक्शन का कार्य

Sep 09, 2024 23:26

कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर लगातार तेजी से कार्य चल रहा है। इसी क्रम में मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत कॉरिडोर-2...

Kanpur News : कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर लगातार तेजी से कार्य चल रहा है। इसी क्रम में मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत कॉरिडोर-2 (सीएसए - बर्रा-8) के एलिवेटेड सेक्शन (एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी - बर्रा-8) के लिए आज से पियर कैप्स के परिनिर्माण (इरेक्शन) कार्य का शुरू कर दिया गया। आज  कंपनी बाग चौराहे के पास पिलर संख्या-14 पर पहले पियर कैप का परिनिर्माण (इरेक्शन) किया गया। आने वाले समय में इस सेक्शन में कुल 121 पियर कैप्स इरेक्ट किए जाएंगे।कानपुर मेट्रो एवं कार्यदायी संस्था के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में लगभग 68 टन वजनी पियर कैप को  इरेक्ट करने का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।



बता दें कि मेट्रो की उपरिगामी (एलिवेटेड) संरचना में पियर (पिलर) के ऊपर पियर कैप रखे जाते हैं। इन पियर कैप्स के ऊपर ही यू-गर्डर और आई-गर्डर इत्यादि का परिनिर्माण होता है। कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन के लिए पियर कैप्स को नौबस्ता स्थित कास्टिंग यार्ड में प्री-कास्ट किया जा रहा है। कास्टिंग यार्ड में ढलाई की प्रक्रिया पूरी करने के बाद इन्हें क्रेन की सहायता से कॉरिडोर में निर्धारित स्थान पर लाकर पिलर पर रखा जाता है। क्रेन से निर्धारित स्थान पर रखने की प्रक्रिया को ही परिनिर्माण या इरेक्शन कहते हैं।  

जानकारी के मुताबिक दूसरे कॉरिडोर (सीएसए - बर्रा-8) के अंतर्गत एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से कॉरिडोर-2 डिपो रैंप तक और डबल पुलिया रैंप से लेकर बर्रा-8 तक लगभग 4.5 किमी. लंबे एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण हो रहा है। इस सेक्शन में कुल 5 स्टेशन हैं; कृषि विश्वविद्यालय, विजय नगर चौराहा, शास्त्री चौक, बर्रा-7 और बर्रा-8।

 काम को अच्छी गति के साथ आगे बढ़ाया जाए
यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने इस उपलब्धि पर मेट्रो इंजीनियरों की टीम को बधाई देते हुए कहा, “कानपुर मेट्रो के कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन के साथ-साथ अब कॉरिडोर-2 के सिविल निर्माण कार्य में भी तेजी से प्रगति हो रही है। एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी - बर्रा-8 एलिवेटेड सेक्शन के लिए पियर कैप की ढलाई का कार्य 14 जून 2024 को आरंभ कर दिया गया था। पाइलिंग, जिसे मेट्रो कॉरिडोर की नींव भी कह सकते हैं, का कार्य 2 जुलाई 2024 से आरंभ हुआ। इसके बाद आज से पियर कैप परिनिर्माण भी आरंभ कर दिया गया है, जो हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। उत्तर प्रदेश मेट्रो के इंजीनियर दिन-रात इस प्रयास में लगे हुए हैं कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप काम को अच्छी गति के साथ आगे बढ़ाया जाए। मुझे पूरा विश्वास है कि यूपीएमआरसी की टीम ने कानपुर और आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी  सेक्शन के निर्माण के दौरान जिस समर्पण और लगन का परिचय दिया, आगे भी उसी प्रतिबद्धता के साथ सुनियोजित ढंग से निर्माण कार्यां को पूरा करने में सफल होगी।‘‘ 

Also Read