Kanpur News : सराफा कारोबारी की दुकान में बड़ी चोरी, जानें बदमाशों ने कैसे दिया घटना को अंजाम...

UPT | घटना की जांच करती पुलिस।

Aug 25, 2024 01:05

कानपुर के बिधनू थाना क्षेत्र अंतर्गत चोरी की घटना सामने आई है। अज्ञात चोरों ने ज्वैलर्स शॉप में धावा बोलकर सोने, चांदी के आभूषण और तकरीबन 70 हजार रुपये कैश लेकर फरार हो गए। सुबह दुकान खोलने पहुंचे...

Kanpur News : कानपुर के बिधनू थाना क्षेत्र अंतर्गत चोरी की घटना सामने आई है। अज्ञात चोरों ने ज्वैलर्स शॉप में धावा बोलकर सोने, चांदी के आभूषण और तकरीबन 70 हजार रुपये कैश लेकर फरार हो गए। सुबह दुकान खोलने पहुंचे सर्राफ ने देखा तो उसके होश उड़ गए। स्टेट बैंक के बगल में हुई चोरी की सूचना पाकर मौके पर डीसीपी साउथ, एसीपी घाटमपुर, सर्विलांस सेल, फारेंसिक व डॉग स्क्वायड टीम नने पड़ताल की। 

ये है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार, गल्ला मंडी निवासी प्रभुदयाल की रमईपुर में मार्केट बनी हुई है। उसके आधे हिस्से में बैंक व आधे हिस्से की दो दुकानें किराये पर उठी हुईं हैं। खुद भी दो दुकानों पर बेटे शैलेन्द्र को आरके ज्वैलर्स के नाम से दुकान खुलवा रखी है। बेटा शैलेन्द्र व जाजमऊ निवासी कारीगर उमेश कुमार चौरसिया के साथ वह स्वयं बैठते हैं। रोजाना की तरह शाम 6.30 पर दुकान बंद करने के साथ ही मार्केट की गैलरी में भी ताला डालकर घर निकल गए थे। शैलेन्द्र घर पहुंचने के बाद किसी काम से रात को ही नागपुर निकल गया था। शनिवार की सुबह 8.30 बजे प्रभुदयाल दुकान पहुंचे और गैलरी व दुकान का शटर खोला तो देखा की दुकान का समान बिखरा पड़ा था। शो-केस में लगे चांदी के आभूषण, रैक में रखे सोने के आभूषण व तकरीबन 60-70 हजार रुपये कैश गायब थे। ये देख उन्होंने दुकान में चोरी की जानकारी पुलिस को दी। 

बांस के सहारे भीतर घुसे
मार्केट के पिछले हिस्से में तकरीबन डेढ़ महीने से निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके चलते पीछे के निर्माणाधीन कमरे में खिड़की कटी हुई है। मार्केट के पीछे नाला होने के चलते तकरीबन 12 फीट की ऊंचाई है, जिस पर साधारण तौर पर चढ़ना मुश्किल है। जिसके चलते चोर बांस के सहारे मार्केट के दाखिल हुए और गैलरी के अंदर लगे दुकान के दूसरे शटर को साइड से खोलकर अंदर दाखिल हुए। चोर तकरीबन 10-12 किलो चांदी, 300 ग्राम सोना व 60-70 हजार रुपये कैश पर हाथ साफ कर दिया। 

डीवीआर भी ले गए
ज्वैलर्स शॉप के अंदर चार, एक कैमरा दुकान के बाहर व एक गैलरी में लगाया गया है। शातिर चोरों ने दुकान के अंदर के कैमरों के साथ ही गैलरी में लगे कैमरे को खोलकर काउंटर के ऊपर रख दिया और डीवीआर को अपने साथ ले गए। शनिवार होने के चलते बगल में स्थित भारतीय स्टेट बैंक के बाहर लगे कैमरो की जांच नहीं की जा सकी है। 

जांच में जुटी पुलिस
बैंक के बगल में हुई चोरी की घटना के बाद मौके पर डीसीपी साउथ रविंद्र कुमार, एसीपी घाटमपुर रंजीत सिंह समेत फारेंसिक टीम, सर्विलांस सेल व डॉग स्कवायड टीम ने साक्ष्य जुटाएं। पुलिस द्वारा दुकान की बैरिकेडिंग करने से पहले ही दुकान व गैलरी में लोगों की आवाजाही ज्यादा थी, जिसके चलते खोजी स्वान स्मेल नहीं ले सका। मार्केट के पीछे जाने पर टीम को एक बांस मिला, जिसके सहारे चोर मार्केट के अंदर पहुंचे थे। फिलहाल मौके पर पहुंची सर्विलांस टीम टावर डंप कर मोबाइल नंबरों का डेटा खंगाल रही है।

तिजोरी नहीं तोड़ पाए चोर
दुकान के कारीगर उमेश कुमार ने बताया कि बीते गुरुवार को ही मालिक शैलेन्द्र सर्राफा मार्केट से खरीदारी करके सोने चांदी के आभूषण लेकर आये थे। चोरों द्वारा तकरीबन 25 लाख के माल में हाथ साफ किया गया है। तिजोरी को तोड़ने में चोर असफल रहे। प्रभुदयाल ने बताया कि मार्केट के पिछले हिस्से में करीब डेढ़ महीने से काम चल रहा है। जिसमें पास के ही गांव के राजमिस्त्री व तीन मजदूर काम करते हैं। राजमिस्त्री पिंटू ने बताया कि मेरे साथ आने वाले मजदूर सभी एक ही गांव के हैं और दुकान बंद करने के पहले ही वो सभी चले जाते हैं। 

क्या कहती है पुलिस
डीसीपी साउथ रविंद्र कुमार ने बताया कि ज्वैलर्स शॉप में चोरी की घटना हुई है। मौके पर स्थानीय पुलिस, सर्विलांस टीम, फारेंसिक व डॉग स्कवायड टीम द्वारा साक्ष्य जुटाएं गए हैं। जल्द ही घटना का अनावरण किया जाएगा। 

Also Read