Assembly By-Election: नसीम के कंधों पर सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत, इरफान की पत्नी को सपा ने बनाया प्रत्याशी

UPT | नसीम सोलंकी

Jul 08, 2024 13:20

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर सपा और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। बीजेपी रामपुर उपचुनाव की तर्ज पर कानपुर की सीसामऊ सीट जीतना चाहती है। सीसामऊ प्रभारी और प्रदेश सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने मंडल अध्यक्ष, बूथ अध्यक्ष और पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

Kanpur News: यूपी के कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी को आगजनी मामले में 7 साल की सजा सुनाए जाने के बाद उनकी विधायकी चली गई। कानपुर में इस बात की चर्चा तेज हो गई कि सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत को कौन संभालेगा। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पूर्व विधायक हाजी मुश्ताक सोलंकी की बड़ी बहु और पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को सीसामऊ से प्रत्याशी बनाया है। वहीं, नसीम का कहना है कि पार्टी के हर फैसले का सम्मान है। लेकिन चुनाव लड़ने से पहले महाराजगंज जेल में बंद पति इरफान और परिवारिक सदस्यों के साथ बैठकर फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनीति से पहले परिवार मेरी पहली जिम्मेदारी है।

कानपुर की सीसामऊ सीट को समाजवादी पार्टी का गढ़ है। इस सीट पर इरफान सोलंकी लगातार तीन बार से चुनाव जीतते चले रहे थे। जाजमऊ आगजनी मामले में कोर्ट ने इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान सोलंकी समेत पांच आरोपियों को 7 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद सीसामऊ विधानसभा सीट खाली हो गई। इस सीट पर बीजेपी की भी नजर भी है। बीजेपी रामपुर की तर्ज पर सीसामऊ उपचुनाव जीतना चाहती है। बीजेपी ने इसके लिए सियासी समीकरण भी बैठा दिए हैं।

बड़ी बहु संभालेगी परिवार की राजनीतिक विरासत
कानपुर में इस बात की चर्चा तेज थी कि इरफान को सजा होने के बाद सोलंकी परिवार की राजनीति विरासत को कौन संभालेगा। सपा ने पूर्व विधायक हाजी मुश्ताक सोलंकी की बड़ी बहू और पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी पर भरोसा जताया है। नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाए जाने से बीजेपी खेमें में हलचल बढ़ गई है। बीते दिनों सीसामऊ प्रभारी वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने मंडल अध्यक्षों, बूथ अध्यक्ष और पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी।

कांग्रेस ने सीसामऊ सीट पर सपा का दावा बताया
सीसामऊ सीट पर सपा और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता दावेदारी कर रहे थे। जिसकी वजह से स्थानीय टीम के बीच तनाव बढ़ने लगा था। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने सीसामऊ सीट पर सपा का दावा बताकर कांग्रेसी दावेदारों पर लगाम कस दी। वहीं, सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाए जाने का एलान कर दिया। दावेदारों की पैरवी में आए लोगों से अखिलेश ने कहा कि इरफान के परिवार को बता दें कि चुनाव उन्हें लड़ना है।

Also Read