Kanpur News : छत्रपति यूनिवर्सिटी के छात्रों की बढ़ेगी मुसीबत, जानें कुलपति ने क्या दिए निर्देश...

UPT | छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के छात्रों की बढ़ेगी मुसीबत।

Aug 10, 2024 11:58

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में फेल छात्रों को पास करने के मामले के खुलासे के बाद कुलपति ने बड़ा फैसला लिया है। तीन माह में हुए अंकों के संशोधन को लेकर जांच के आदेश दिये हैं। विश्वविद्यालय...

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में फेल छात्रों को पास करने के मामले के खुलासे के बाद कुलपति ने बड़ा फैसला लिया है। तीन माह में हुए अंकों के संशोधन को लेकर जांच के आदेश दिये हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा है कि 3 माह के दौरान जिन छात्र-छात्राओं के अंकों में संशोधन किया गया है, उनकी दोबारा जांच की जाएगी। कुलपति ने एसएससी की प्रभारी डिप्टी रजिस्ट्रार अंजली मोर्य को जांच के निर्देश दिए हैं। घटना के दिन 27 जुलाई के आसपास का सीसीटीवी का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन का मानना है कि इस खेल में विश्वविद्यालय के ही नहीं, बल्कि बाहरी व्यक्ति भी शामिल हैं। इसके तार प्रयागराज समेत कई जिलों से जुड़े हो सकते हैं।

ऐसे पकड़ी गई थी गड़बड़ी
छत्रपति शाहूजी महाराज के एसएससी में रखे रिकॉर्ड के साथ चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जगदीश पाल ने छेड़छाड़ कर हाथ से लिखे अंकों में फेरबदल किया था। जानकारी होने पर विवि के कुलपति विनय पाठक ने सीसीटीवी के रिकॉर्ड खंगाले, जिसमें जगदीश पाल छुपा कर रिकॉर्ड के दस्तावेज बाहर निकालता और थोड़ी देर में अंदर ले जाता दिखा। जगदीश ने पूछताछ में गलती स्वीकार कर ली। जांच में पाया गया कि नेहाल रिजवी के रिकॉर्ड में हाथ से लिखे अंकों में फेरबदल किया गया था। ऑनलाइन मॉड्यूल से मिलाया गया तो अंकों में अंतर मिला। मॉड्यूल में नेहाल फेल था, रिकॉर्ड में उसे पास किया गया था। कुलपति विनय पाठक ने कहा मामले और भी लोग हो सकते हैं। जिससे तीन माह में अंक संशोधन के आवेदन को दोबारा सत्यापन कराया जा रहा है। अगर त्रुटि मिली तो एफआईआर कराई जाएगी।

Also Read