Lucknow News : साइबर अपराधियों के निशाने पर दो IAS अफसर, फेक आईडी बनाकर परिचितों से मांगे पैसे, FIR दर्ज

UPT | IAS अफसर

May 31, 2024 15:42

लखनऊ के दो IAS अधिकारियों के साथ साइबर फ्रॉड हो गया है। साइबर ठगों ने दोनों अफसरों के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके परिचितों से पैसे मांग रहे हैं।

Lucknow News : यूपी से चौंका देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, लखनऊ के दो IAS अधिकारियों के साथ साइबर फ्रॉड हो गया है। साइबर ठगों ने दोनों अफसरों के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उनके परिचितों से पैसे मांग रहे हैं। इन अफसरों में प्रमुख सचिव नमामि गंगे, अनुराग श्रीवास्तव और विशेष सचिव भूतत्व एवं खनिकर्म और नियुक्ति विजय कुमार शामिल हैं। इन्होंने साइबर क्राइम थाने में FIR दर्ज कराई है। फिलहाल मामले की जांच जल रही है। 

साइबर क्राइम का शिकार हुए IAS अधिकारी
IAS अधिकारी विजय कुमार ने साइबर क्राइम पुलिस को बताया कि 23 मई की रात का एक फर्जी फेसबुक आईडी से मेरे कई परिचितों से इमरजेंसी बताकर रुपये मांगे गए। मुझे मामले की जानकारी तब हुए जब मुझे परिचितों का फोन आया। मीडिया से बातचीत को दौरान विजय कुमार ने बताया कि वह सोशल मीडिया पर काफी दिनों से एक्टिव नहीं हूं किसी ने उनकी फेसबुक आईडी बनाकर जानने वालों से पैसे की मांग की, जिसका स्क्रीनशॉट लोगों ने विजय कुमार को भेजा। जिसके बाद उन्होंने शिकायत दर्ज कराई। 

धमकी भरा मैसेज भेजकर वसूले रुपये
वहीं, प्रमुख सचिव नमामि गंगे अनुराग श्रीवास्तव के नाम से जो फर्जी आईडी बनाई गई थी, इससे पहले पैसे की मांग की गई। पैसा नहीं देने पर कई परिचितों को धमकाया भी गया। मामले में विनम्रखंड निवासी राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन आईटी सेल के प्रबंधक प्रदीप कुमार तिवारी ने FIR दर्ज कराई है।  21 नवंबर को भी अनुराग श्रीवास्तव के मोबाइल फोन पर मैसेज आया था। उनके एसबीआई क्रेडिट कार्ड से विदेशी मुद्रा में 49,999 रुपये का ट्रांजेक्शन किया गया। इस पर उन्होंने ऐप के माध्यम से क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने का प्रयास किया, लेकिन वह ब्लॉक नहीं हो सका। इस पर उन्होंने बैंक से संपर्क करते हुए कार्ड और खाते को ब्लॉक करवाया। 

मामले में जांच जारी
मामले में साइबर क्राइम पुलिस को शिकायत कर दी गई है। फिलहार जांच जारी है। बता दें कि आरोपी आईएएस अनुराग श्रीवास्तव के पहचान का उपयोग करते हुए लोगों को भ्रामक संदेश भेज रहा है। जिससे प्रमुख सचिव की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंच रही है। वहीं, उनके परिचितों और मित्रों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। प्रदीप ने बताया कि आरोपी एक लिंक से मैसेज भेजकर वसूली कर रहा है।

Also Read