भाजपा ने यूपी को बनाया फर्जी एनकाउंटर की राजधानी : अखिलेश यादव बोले- अयोध्या में कर रही लूट, गठबंधन मैंने नहीं मायावती ने...

UPT | Akhilesh Yadav

Sep 12, 2024 14:42

बसपा सुप्रीमो मायावती के लोकसभा चुनाव 2019 के बाद गठबंधन टूटने के लिए उन्हें दोषी करार दिए जाने के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि जिस समय गठबंधन टूटा उस समय वह आजमगढ़ में थे। मेरे साथ बसपा के कई नेता मौजूद थे। किसी को नहीं पता था कि गठबंधन टूटने जा रहा है।

Lucknow News : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भाजपा पर अयोध्या में जमीनों की लूट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि गरीबों की जमीन को पहले सस्ते दामों पर लिया गया और फिर जानबूझकर सर्किल रेट बढ़ा दिए गए। अगर सर्किल रेट में वृद्धि करनी ही थी तो पहले क्यों नहीं की गई। उन्होंने कहा कि सपा सरकार बनने पर अयोध्या को विश्वस्तरीय शहर बनाया जाएगा। गरीबों को सर्किल रेट बढ़ाकर देना पड़ेगा तो हम ये भी करेंगे। उन्होंने सुलतानपुर में मंगेश यादव एनकाउंटर को लेकर एक बार फिर निशाना साधा और कहा कि भाजपा ने यूपी को फर्जी एनकाउंटर की राजधानी बना दिया है। प्रदेश में चप्पल पहनकर झूठे एनकाउंटर किए जा रहे हैं।

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर कही ये बात
सपा अध्यक्ष ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खुद जातिवादी बताया। उन्होंने कहा कि जो कमजोर होता है, वह दूसरों पर गुस्सा दिखाता है। मठाधीश और माफिया में कोई ज्यादा फर्क नहीं होता है। जिसकी सोच नकारात्मक हो और जिसका दिल और दिमाग नकारात्मक हो, वह विनाश ही कर सकता है, विकास नहीं कर सकता। उन्होंने देश में विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि अभी हरियाणा और महाराष्ट्र देखिएगा। अखिलेश यादव ने कहा कि मैं उत्तर प्रदेश की जनता का विशेष धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि भाजपा और एसटीएफ चिह्नित कर काम कर रही है।

गठबंधन तोड़ने की बसपा नेताओं को भी नहीं थी जानकारी
बसपा सुप्रीमो मायावती के लोकसभा चुनाव 2019 के बाद गठबंधन टूटने के लिए उन्हें दोषी करार दिए जाने के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा कि जिस समय गठबंधन टूटा उस समय वह आजमगढ़ में थे। मेरे साथ बसपा के कई नेता मौजूद थे। किसी को नहीं पता था कि गठबंधन टूटने जा रहा है। मैंने खुद फोन मिलाया था कि आखिर यह गठबंधन को क्यूं तोड़ा जा रहा है? अखिलेश यादव ने कहा कि मैंने यहां तक कहा कि मीडिया को मैं क्या जवाब दूंगा, जो मंच के नीचे खड़ी है। उन्होंने मायावती पर तंज कसते हुए कहा कि कभी-कभी लोग अपनी कमियों को छिपाने के लिए दूसरे पर आरोप लगा देते हैं।
अयोध्या की लूट सबके सामने, पूरे प्रदेश में क्या हो रहा होगा?
सपा अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी नेता पवन पांडेय की ओर से अयोध्या में भाजपा नेताओं के जमीन पर कब्जा करने से लेकर अन्य आरोपों का प्रमाण देने पर कहा कि अयोध्या को लेकर हमने पहले भी मुद्दे उठाए हैं। सरकार के अधिकारी और भाजपा के लोग वहां लूट में लग गए हैं। जहां लूट होगी, वहां विकास नहीं होगा। हमारे अयोध्या के नेताओं ने लूट का काला चिट्ठा खोला है, अब सोचिए पूरे प्रदेश में कितनी लूट हो रही होगी।

किसानों की जमीन सस्ते दामों पर लेकर बाद में बढ़ाए गए सर्किल रेट, सेना की जमीन तक को नहीं छोड़ा
उन्होंने कहा कि अयोध्या के किसानों की मांग थी कि सर्किल रेट बढ़ाया जाए। इन्होंने किसानों से सस्ते दामों में जमीन ले ली और अब सर्किल रेट बढ़ा दिए गए। अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार के नेताओं और अधिकारियों की सूची और कई रजिस्ट्री हमारे पास हैं। इन्होंने सेना की जमीन पर कब्जा कर लिया, जिस डिफेंस की ओर कोई नहीं देखता, उसकी जमीनों को इन्होंने बेंच दिया। उन्होंने कहा कि अपनी सुविधा के लिए इन लोगों ने रेलवे अलाइनमेंट बदल दिया। अपनी हार की खीज में इन्होंने रेलवे अलाइनमेंट बदलने का काम किया।

महर्षि योगी ट्रस्ट में प्रमुख सचिव से लेकर लेखपाल तक ने खरीदी जमीन
अखिलेश यादव ने कहा कि जिन्होंने करप्शन पर जीरो टॉलरेंस का नारा दिया था, वो कहां हैं? अयोध्या में लूट का अड्डा बना दिया, समाजवादी पार्टी गरीबों के साथ है। उन्होंने कहा कि अयोध्या एक वर्ल्ड क्लास सिटी बने, इसके लिए दिमाग होना चाहिए। दो साल बाद जब समाजवादी सरकार आएगी तो लोगों को सर्किल रेट बढ़ाकर मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि महायोगी ट्रस्ट में भी अधिकारी घुस कर लूट कर रहे हैं। अयोध्‍या के महर्षि योगी ट्रस्ट में सरकार के प्रमुख सचिव से लेकर लेखपाल तक ने जमीन खरीद ली। महर्षि योगी ट्रस्ट अयोध्या में जमीनों की बंदरबांट करके लूट रहा है। यहां एक अभिनन्दन लोढ़ा ग्रुप आया। गांव तिहूरा में इन्होंने ग्राम समाज की जमीनों को अपने बाउंड्री में कर ली और कब्जा कर लिया। अब ये लोग जमीन एक करोड़ रुपये हजार स्वक्वायर फीट में बेच रहे हैं। अयोध्या इस लुटेरी सरकार से त्रस्त हो गई है।

मंगेश यादव के फर्जी एनकाउंटर का सच उजागर
सपा अध्यक्ष ने कहा कि सुलतानपुर में जो घटना हुई, ऐसी पहले भी हुई है। इससे पहले भी इन्ही के नेता द्वारा वहां हत्या की गई। मंगेश यादव एनकाउंटर केस में गांव वाले भी कहते हैं कि पुलिस रात में उसे उठाकर ले गई। उसके पास से जो मोटरसाइकिल मिली उसकी चोरी कई दिन बाद लिखी गई। नया बैग मिला और उस बैग में नए कपड़े मिले। चप्पल पहनकर एनकाउंटर किया गया।  उन्होंने कहा कि ये पहला झूठा एनकाउंटर नहीं हुआ,पहले भी एनकाउंटर झूठे हुए। अब तक जितने एनकाउंटर हुए, सबसे ज्यादा पीडीए (पिछड़ा दलित और अल्पसंख्यक) परिवार के मारे गए। भाजपा सरकार ने फर्जी एनकाउंटर की राजधानी बना दिया है।

दिमाग होता तो चप्पल पहनकर नहीं करते एनकाउंटर
उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अगर दिमाग होता तो चप्पल में एनकाउंटर नहीं करते। ये सरकार लूट के साथ डर दिखाकर एनकाउंटर कर रही है। जो लोग अधिकारी रात में हत्या की रणनीति बनाएं, उनसे न्याय की क्या उम्मीद करें। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसी की सगी नहीं है। उन्हें अपना स्वार्थ सिद्ध करना है। ये अयोध्या लूट की सूची नेता प्रतिपक्ष से कहूंगा कि संसद सदन में दी जाए। अखिलेश यादव ने सवाल उठाते हुए कहा कि जब गरीब से जमीन ली जा रही थी, तब सर्किल रेट क्यों नहीं बढ़ाया गया? इन जमीन रजिस्ट्री में सबकी फोटो लगी है, उनके परिवार के लोगों की फोटो लगी है। अब तय है कि इसके बाद मुख्यमंत्री जी कोई अलग सूची नहीं पढ़ पाएंगे।

पवन पांडेय ने मीडिया को दिखाए रजिस्ट्री के कागज
इससे पहले पार्टी नेता पवन पांडेय ने अयोध्या में भाजपा नेताओं पर जमीन कब्जाने सहित अन्य आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद जमीनों की कालाबाजारी भाजपा के संरक्षण में हो रही है। मेरे पास सबकी जमीनों की रजिस्ट्री की लिस्ट है। उन्होंने रजिस्ट्री के कागज मीडिया में दिखाए और अखिलेश यादव को सौंपे। सपा नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा ने सेना की अभ्यास करने वाली जगह पर प्लाटिंग कर दी है। भाजपा के नेता वहां पर प्रॉपर्टी डीलर बन गए हैं। अयोध्या इस लुटेरी सरकार से त्रस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि पहले रेलवे लाइन प्रस्ताव के प्रस्ताव के तहत किसी का मकान और दुकान नहीं टूटना था। लेकिन, अयोध्या में शिकस्त के बाद भाजपा ने 200 मकान और दुकान तोड़ने का प्लान तैयार किया है। इसके अलावा ओवरब्रिज को लेकर कई लोगों के पूरे मकान जा रहे हैं। लेकिन, उन्हें मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। वहीं ग्राम समाज की जमीन पर भी कब्जा किया जा रहा है।

Also Read