एकेटीयू : मैनेजमेंट-इंजीनियरिंग की रिक्त सीटों पर प्रवेश का अंतिम मौका, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

UPT | Dr. APJ Abdul Kalam Technical University

Sep 09, 2024 18:11

एकेटीयू ने शैक्षिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया के तहत संबद्ध कॉलेजों की रिक्त सीटों को भरने के लिए मैनेजमेंट कोटे के तहत प्री-रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया है। यह निर्णय विश्वविद्यालय के तहत संचालित विभिन्न इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के उद्देश्य से लिया गया है।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने शैक्षिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत प्रवेश प्रक्रिया के तहत संबद्ध कॉलेजों की रिक्त सीटों को भरने के लिए मैनेजमेंट कोटे के तहत प्री-रजिस्ट्रेशन पोर्टल खोल दिया है। यह निर्णय विश्वविद्यालय के तहत संचालित विभिन्न इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में खाली पड़ी सीटों को भरने के उद्देश्य से लिया गया है। विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 के माध्यम से काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, जिससे छात्रों को संस्थानों में प्रवेश की सुविधा मिलेगी।

इतना होगा रजिस्ट्रेशन शुल्क 
कुलसचिव रीना सिंह ने बताया की,जो विद्यार्थी शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश लेना चाहते हैं,उन्हें 15 सितंबर तक समर्थ पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और इसके लिए विद्यार्थियों को एक हजार रुपये का शुल्क जमा करना होगा। विश्वविद्यालय ने यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी जानकारी छात्रों को समय से पहले दी जाए ताकि वे प्रक्रिया में हिस्सा ले सकें और किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

इतनी रिक्त सीटों पर रजिस्ट्रेशन
यूपी के विभिन्न राजकीय इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थानों में कुल 4 हजार 769 सीटों में से एक हजार 425 सीटें अभी भी रिक्त हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए यह अंतिम मौका है, जिसका लाभ उठाने के लिए 10 सितंबर तक पंजीकरण कराया जा सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने रिक्त सीटों का विस्तृत ब्योरा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इस बार सबसे अधिक सीटें राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज गोंडा में 204 सीटें और अन्य संस्थानों जैसे प्रतापगढ़ 194 सीटें, बस्ती 127 सीटें, मैनपुरी 116 सीटें, आजमगढ़ 110 सीटें, मिर्जापुर 103 सीटें, अंबेडकरनगर 21 सीटें और यूपीटीटीआई कानपुर 200 सीटें में खाली हैं। इस काउंसलिंग के लिए च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया 8 से 10 सितंबर तक चलेगी और परिणाम 11 सितंबर को जारी किए जाएंगे। बीते वर्ष की तुलना में इस बार खाली सीटों की संख्या कम है, जो छात्रों के लिए एक सकारात्मक संकेत है।

यूजी-पीजी में रजिस्ट्रेशन 
केएमसी भाषा विश्वविद्यालय ने भी अपने स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय ने वाणिज्य, विज्ञान, कला, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लीगल स्टडीज और फार्मेसी संकायों में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी 15 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ने अपने दिशा-निर्देश आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है, जिससे छात्रों को आवेदन करने में सुविधा हो सके।

Also Read