अम्बेडकर विश्वविद्यालय : स्वतंत्र देव बोले- हिन्दी भाषा से ही सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण संभव

UPT | यूपी के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह।

Sep 27, 2024 19:02

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में शुक्रवार को 'हिन्दी पखवाड़ा' के अंतर्गत काव्यपाठ प्रतियोगिता और कवि सम्मेलन का आयोजित किया गया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि हिन्दी भाषा संस्कृति, सभ्यता तथा राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने का काम करती है।

Luckonow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में शुक्रवार को 'हिन्दी पखवाड़ा' के अंतर्गत काव्यपाठ प्रतियोगिता और कवि सम्मेलन का आयोजित किया गया। कार्यक्रम में यूपी के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिन्दी भाषा संस्कृति, सभ्यता तथा राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने का काम करती है। हिन्दी भाषा से ही सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण संभव है। दूसरी ओर भाषायी संस्कृति का विकास करते हुए कवियों ने हमेशा से ही जनमानस में ऊर्जा जाग्रत करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया।

अखिलेश मिश्र ने मातृभाषा से जुड़ने का दिया संदेश
आईएएस अधिकारी डॉ. अखिलेश मिश्र ने हिन्दी भाषा के महत्व को ध्यान में रखते हुए अपनी कविता प्रस्तुत की और सभी को अपनी मातृभाषा से जुड़ने का संदेश दिया। कुलपति प्रो. एनएमपी. वर्मा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा अपना परचम लहरा रही है। अतः हम सभी कर्तव्य है कि हिन्दी भाषा के पुनरूत्थान में अपना योगदान दें। दूसरी ओर शिक्षा व्यवस्था में हिन्दी के उपयोग को बढ़ाना होगा। साथ ही विज्ञान एवं तकनीकी जैसे विषयों में हिन्दी भाषा अधिक से अधिक में पुस्तकों को प्रकाशित करने पर विचार करना चाहिए।



कवियों ने अपनी रचनाओं से किया मंत्र मुग्ध
प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों ने ‌हिन्दी भाषा की महत्ता और पुनरूत्थान, देशभक्ति एवं स्त्री से संबंधित विभिन्न विषयों पर अपनी स्वरचित कविता प्रस्तुत की। इसके अतिरिक्त विभिन्न शहरों से आये आमंत्रित कवियों ने भी अपनी कविताओं का मनमोहक प्रस्तुति से सभी मंत्र मुग्ध कर दिया। वहीं 'हिन्दी पखवाड़ा' के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को कैबिनेट मंत्री ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम हिन्दी प्रकोष्ठ, एनसीसी और पंडित सुदामा दुबे स्मृति एवं दर्शन न्यास के संयुक्त तत्वावधान में हुआ।   

Also Read