हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर मायावती का बयान : इस मुद्दे से केन्द्र सरकार की विश्वसनीयता प्रभावित, जेपीसी या जुडिशियल जांच जरूरी

UPT | हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर मायावती का बयान

Aug 13, 2024 13:28

हिंडनबर्ग रिसर्च ने सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर फिर निशाना साधा है। रिपोर्ट पर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने मोदी सरकार से अहम मांग की है...

Lucknow News : हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर देश में एक बार फिर सनसनी फैली हुई है। वहीं हिंडनबर्ग रिसर्च ने सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर फिर निशाना साधा है। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी ने कहा है कि माधबी बुच के जवाब से हिंडनबर्ग रिपोर्ट की पुष्टि हुई है। फर्म का यह भी आरोप है कि सेबी ने अदाणी ग्रुप पर जनवरी 2023 में किए गए खुलासे पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। रिपोर्ट पर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने मोदी सरकार से अहम मांग की है।



आरोप-प्रत्यारोप का दौर करेगा देशहित को प्रभावित
मंगलवार को मायावती ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखते हुए कहा कि पहले अदाणी ग्रुप व अब सेबी चीफ सम्बंधी हिण्डनबर्ग की रिपोर्ट फिर से जबरदस्त चर्चाओं में है तथा आरोप-प्रत्यारोप का दौर इस हद तक जारी है कि इसे देशहित को प्रभावित करने वाला बताया जा रहा है। अदाणी व सेबी द्वारा सफाई देने के बावजूद मुद्दा थमने का नाम नहीं ले रहा बल्कि उबाल पर है।
मोदी सरकार से की यह मांग
मायावती ने आगे कहा कि वैसे यह मुद्दा अब सत्ता व विपक्ष के वाद-विवाद से परे केन्द्र की अपनी साख व विश्वसनीयता को भी प्रभावित कर रहा है, जबकि केन्द्र सरकार को अब तक इसकी उच्च-स्तरीय जांच अर्थात् जेपीसी या जुडिशियल जांच जरूर बैठा देनी चाहिये थी तो यह बेहतर होता।

आठ कंपनियों के शेयरों में गिरावट
इस बवाल से अदाणी समूह की दस सूचीबद्ध कंपनियों में से आठ के शेयर सोमवार को गिरावट के साथ समाप्त हुए, जिससे समूह की कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन 22,064 करोड़ रुपये घट गया। इस समय अदाणी समूह की कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 17 लाख करोड़ रुपये है। हाल ही में हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट में अदाणी समूह के साथ-साथ बाजार नियामक सेबी की प्रमुख माधवी पुरी बुच पर भी गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इस रिपोर्ट के प्रभाव से शुरुआती कारोबार में समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिली, हालांकि बाद में गिरावट की गति काफी हद तक धीमी हो गई।

यह भी पढ़ें- हिंडनबर्ग का फिर सेबी प्रमुख पर निशाना : कहा- माधबी बुच के जवाब से सब साबित हो गया, नए सवाल भी खड़े हुए

पहले से चल रहा विवाद

यह मामला 12 अगस्त 2024 को सामने आया है। हिंडनबर्ग रिसर्च और सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच के बीच यह विवाद काफी समय से चल रहा है। हिंडनबर्ग ने जनवरी 2023 में अदाणी ग्रुप पर बड़े आरोप लगाए थे। तब से यह मामला लगातार चर्चा में है। सेबी और अदाणी ग्रुप दोनों ही इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं। हालांकि, हिंडनबर्ग लगातार नए सवाल उठा रहा है और अपने आरोपों पर कायम है।

Also Read