दुनिया ने देखा यूपी में कानून का राज: सीएम योगी बोले- स्मार्ट पुलिसिंग को धरातल पर उतारा, ट्रैफिक पुलिस को सौंपे एसी हेलमेट

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Jun 27, 2024 13:40

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन की पहली शर्त है कानून का राज और कानून के राज्य की सबसे पहली शर्त सुरक्षा और संरक्षण का बेहतर वातावरण होती है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का ये वातावरण राज्य का दायित्व है और राज्य के इस दात्यिव को पुलिस बेहतर तरीके से निभा रही है।

Short Highlights
  • यूपी 112 में सुविधाजनक तरीके से लोग कर सकेंगे संपर्क
  • गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में मददगार है एसी हेलमेट
Lucknow News: मुख्मयंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले सात वर्ष के अंदर उत्तर प्रदेश पुलिस ने देश के अंदर न केवल अपनी एक नई पहचान बनाई है, बल्कि उत्तर प्रदेश को भी एक नई पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। पिछले सात वर्ष के अंदर उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्पष्ट रूप से हम सबको और दुनिया को दिखाई दे रहा है। इस कानून के राज ने पुलिस को भी सम्मान दिलाया है उसको विश्वास का प्रतीक बनाया। इसके साथ ही राज्य को एक नई पहचान देने के साथ ही निवेश और व्यापार की नई संभावनाओं, विकास और रोजगार के एक नए युग की ओर उत्तर प्रदेश को ले जाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में यूपी 112 के द्वितीय चरण के अंतर्गत उच्चीकृत पीआरवी का फ्लैग ऑफ एवं वातानुकूलित हेलमेट वितरण कार्यक्रम में ये बात कही। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में दूसरी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है और तेजी के साथ देश की एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपने आप को स्थापित कर रहा है।

सुशासन की पहली शर्त है कानून का राज 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन की पहली शर्त है कानून का राज और कानून के राज्य की सबसे पहली शर्त सुरक्षा और संरक्षण का बेहतर वातावरण होती है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का ये वातावरण राज्य का दायित्व है और राज्य के इस दात्यिव को पुलिस बेहतर तरीके से निभा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस के आधुनिकीकरण की मांग लंबे समय से चली आ रही थी और इन्हीं सब बातों को लेकर के डीजी कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट पुलिसिंग की नई अवधारणा दी थी। इसके तहत उत्तर प्रदेश पुलिस ने अपने यहां इन सभी बातों को अक्षरश: उतारने का प्रयास किया है।

पीआरवी वाहनों की संख्या में इजाफा
सीएम योगी आदित्यनाथ के यूपी 112 के दूसरे चरण का शुभारंभ बेहद अहम माना जा रहा है। दूसरे चरण में पीआरवी वाहनों की संख्या 4800 से बढ़कर 6278 हो जाएगी। इसके साथ ही कॉल टेकर्स की संख्या में भी करीब 40 फीसदी का इजाफा होगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान एडवांस्ड पीआरवी वाहन का फ्लैग ऑफ किया। इस मौके पर डीजीपी प्रशांत कुमार, एडीजी 112 नीरा रावत और यूपी पुलिस के विभिन्न अफसर कार्यक्रम में मौजूद रहे।

यूपी 112 की कनेक्टिविटी होगी बेहतर
यूपी पुलिस के मुताबिक प्रोटोकॉल एसआईपी तकनीकी के जरिए अब ज्यादा से ज्यादा लोग मदद या शिकायत के लिए 112 से संपर्क कर सकेंगे। लाइन बढ़ाने के साथ ही यूपी 112 कॉल टेकर की संख्या करीब 40 प्रतिशत तक बढ़ा रहा है। बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए समर्पित ओएफसी फाइबर लाइन का यूज किया जाएगा। यूपी 112 दूसरे चरण में सीएम हेल्पलाइन समेत 15 नई एजेंसियों के साथ जुड़ेगा। इसमें मेट्रो, डिजॉस्टर हेल्पलाइन,यीडा, फायर, एसडीआरएफ, यूपीडा, यूपी कॉप, जीआरपी, एनएचएआई, सेफ सिटी, स्मार्ट सिटी शामिल हैं। नई तकनीकी के जरिए जिलों में कप्तानों या पुलिस कमिश्रनर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी जुड़ा जा सकेगा। यूपी 112 के दूसरे चरण नेक्स्ट जेन में ईएलएस (इमरजेंसी लोकेशन सर्विस) का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिए कॉलर या मदद मांगने वाली की सही लोकेशन मिल सकेगी। यूपी पुलिस इस फीचर का इस्तेमाल करने वाली देश की पहली पुलिस है।

यातायात पुलिसकर्मियों को दिए वातानुकूलित हेलमेट
इस मौके पर यातायात पुलिसकर्मियों को वातानुकूलित हेलमेट भी दिए गए। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इस एसी हेलमेट को एक बार चार्ज होने के बाद करीब आठ घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। हेलमेट में एक बैटरी लगी है, जिसे चार्ज करने पर यह आठ घंटे तक चलेगी। इस हेलमेट में जहां मोटर लगी है, वहीं सिर के समीप पंखा है। आंखों के पास एक कवर लगा है। इसकी कीमत 12-16 हजार रुपए के बीच में बताई जा रही है। ये हेलमेट गर्मी और जाड़ा दोनों ही मौसम में इस्तेमाल की जा सकती है। इसकी वजह से पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान काम करने में मदद मिलेगी।
  

 

Also Read