सीएम योगी आदित्यनाथ ने अटल आवासीय स्कूल का किया शुभारंभ : बोले- दूसरे चरण में 57 जिलों में बनाएंगे विद्यालय

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ ने अटल आवासीय स्कूल का किया शुभारंभ।

Sep 12, 2024 14:55

सीएम योगी ने प्रदेश के 18 अटल आवासीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ किया। इस ऐतिहासिक मौके पर सीएम ने यूपी में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने ने कहा कि पहले चरण में प्रदेश के 18 विद्यालयों को शुरू किया गया है, जबकि दूसरे चरण में 57 जिलों में इसी तरह के विद्यालयों की स्थापना की जाएगी।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मोहनलालगंज स्थित अटल आवासीय विद्यालय में प्रदेश के 18 अटल आवासीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ किया। इस ऐतिहासिक मौके पर सीएम योगी ने यूपी में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। सीएम योगी ने कहा कि पहले चरण में प्रदेश के 18 विद्यालयों को शुरू किया गया है, जबकि दूसरे चरण में 57 जिलों में इसी तरह के विद्यालयों की स्थापना की जाएगी। इसके बाद तीसरे चरण में यह योजना यूपी की सभी 350 तहसीलों तक पहुंचेगी, जहां पर प्रत्येक तहसील में एक अटल आवासीय विद्यालय होगा। चौथे चरण में 825 विकास खंडों में भी इसी तरह के विद्यालय खोले जाएंगे और पांचवें चरण में यह व्यवस्था न्याय पंचायत स्तर तक विस्तारित की जाएगी। सीएम योगी का कहना था कि इस पूरी योजना का उद्देश्य प्रदेश में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा को सभी वर्गों के बच्चों तक पहुंचाना है।

छात्रों को दिए गए पुरस्कार और प्रमाणपत्र 
सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में कक्षा 6 और 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्कूल बैग और पाठ्य पुस्तकें दी। इसके साथ ही 2023-24 के शैक्षणिक सत्र में कक्षा 6 के शीर्ष तीन स्थानों पर आने वाले छात्रों को पुरस्कार और प्रमाणपत्र वितरित किए गए। सीएम योगी ने विज्ञान, खेलकूद और अन्य सह-शैक्षिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया। छात्रों ने सीएम का स्वागत नृत्य प्रस्तुतियों के माध्यम से किया,जो कार्यक्रम का एक आकर्षण रहा।

अशिक्षा समाज का सबसे बड़ा दुश्मन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने भाषण में अशिक्षा और अभाव को समाज के सबसे बड़े दुश्मन के रूप में परिभाषित किया। उन्होंने कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का यह मानना था कि जो समाज अशिक्षा और अभाव का मुकाबला कर सकता है, उसे सुरक्षित और समृद्ध बनने से कोई नहीं रोक सकता। सीएम ने कहा कि जहां अभाव और अशिक्षा होती है, वहां गरीबी, अराजकता और भ्रष्टाचार फैलते हैं, जिससे समाज में असुरक्षा और अव्यवस्था का माहौल बनता है।

विद्यालय शिक्षा में समर्पण का प्रतीक
सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय शिक्षा के एक मानक के रूप में स्थापित हो रहे हैं, जहां बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त होगी। यह विद्यालय एक मॉडल के रूप में समाज के हर वर्ग के बच्चों को समान अवसर प्रदान करने का माध्यम बनेंगे। सीएम ने जोर दिया कि किसी भी छात्र की प्रतिभा जाति, धर्म या क्षेत्र तक सीमित नहीं होती। सरकार का कर्तव्य है कि वह छात्रों की प्रतिभा को उभारने के लिए उन्हें उचित मंच और अवसर प्रदान करे।

दो हजार विद्यालयों की स्थापना का लक्ष्य 
योगी आदित्यनाथ ने अपनी आगामी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी 57 जिलों में अगले चरण में नए विद्यालयों की स्थापना की जाएगी। इसके बाद तीसरे चरण में यह योजना तहसील स्तर तक फैलाई जाएगी, जहां 350 तहसीलों में विद्यालय बनाए जाएंगे। चौथे चरण में यह विस्तार विकास खंडों तक पहुंचेगा, और अंततः प्रदेश में न्याय पंचायत स्तर पर ऐसे दो हजार विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। सीएम ने बताया कि ये विद्यालय कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों के लिए होंगे और उनमें कंप्यूटर शिक्षा, स्किल डेवलपमेंट, खेलकूद, कला और संगीत जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। जो 57 नए विद्यालय बनने जा रहे हैं, उनमें पहली कक्षा से 12वीं तक के छात्रों के लिए बाल वाटिका का प्रावधान भी किया जाएगा, जिससे छोटे बच्चों को भी शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा।

शिक्षक छात्रों में राष्ट्रप्रथम की भावना जगाएं  
सीएम योगी ने शिक्षकों से आग्रह किया कि वे छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का दायित्व है कि वे छात्रों में राष्ट्रप्रथम की भावना जगाएं और उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में सहायता करें। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि शिक्षकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी छात्र के साथ भेदभाव न हो और सभी छात्रों को समान अवसर मिले। इसके साथ ही सीएम योगी ने अटल आवासीय विद्यालयों के प्रबंधन को निर्देश दिया कि अगले वर्ष से हर हाल में कक्षा 6 और 9 के प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 15 जून तक आयोजित की जाए और 1 अगस्त तक शैक्षणिक सत्र की शुरुआत कर दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि साल में दो बार अभिभावकों के साथ बैठकें की जाएं, ताकि वे अपने बच्चों की प्रगति को देख सकें और शिक्षा के महत्व को समझ सकें।

खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों को मिलेगा बढ़ावा
सीएम योगी ने अटल आवासीय विद्यालयों में खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में साल में एक बार खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए, जिससे छात्रों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिले। जो छात्र इन प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे, उन्हें वार्षिक उत्सव के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

Also Read