यूपी में बारिश के बाद बाढ़ का कहर : खीरी में दो लोग बहे, गोंडा के तीन दर्जन गांव पानी में डूबे

UPT | यूपी में बारिश के बाद बाढ़ का कहर

Sep 16, 2024 00:30

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का कहर अब कम हो गया है, लेकिन राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य जिलों में बारिश नहीं हुई...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का कहर अब कम हो गया है, लेकिन राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य जिलों में बारिश नहीं हुई, हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई। बारिश थमने के बाद भी बाढ़ ने कई गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसके चलते धान और सब्जियों की फसलें बर्बाद हो गई हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, लखीमपुर खीरी जिले में बाढ़ के पानी में बहने से एक किशोरी और एक अधेड़ व्यक्ति की मौत हो गई। 

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के आसार कम हैं। बादलों की आवाजाही जारी रहेगी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभी भी हालात चिंताजनक बने हुए हैं।

गोंडा में घाघरा नदी का कहर
गोंडा जिले में घाघरा नदी ने रविवार को खतरे के निशान से 89 सेंटीमीटर ऊपर पहुंचते हुए रौद्र रूप धारण कर लिया। इसके चलते जिले के तीन दर्जन से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं। करनैलगंज तहसील के करीब डेढ़ दर्जन मजरे पानी में डूब चुके हैं। हालांकि, प्रशासन ने 25 गांवों के बाढ़ प्रभावित होने की पुष्टि की है। बाराबंकी और गोंडा जिले के सीमावर्ती गांवों में भी पानी भरने का सिलसिला जारी है। बैराजों से डिस्चार्ज कम होने लगा है, लेकिन इसका असर सोमवार से दिखने की संभावना है।

मुरादाबाद में बाढ़ से घिरे पचास गांव
मुरादाबाद जिले में कोसी और रामगंगा नदियों का जलस्तर बढ़ने से पचास से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। मूढापांडे, भोजपुर पीपलसाना, ठाकुरद्वारा और कुंदरकी क्षेत्रों में कई गांव बाढ़ के पानी में डूब गए हैं। प्रशासनिक इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं, जिससे स्थानीय लोग परेशान हैं। शनिवार को बारिश के कारण दृश्यता कम हो गई, जिसके चलते लखनऊ से मुरादाबाद आने वाली फ्लाइट को पंतनगर, उत्तराखंड में उतारना पड़ा। वहीं, मुरादाबाद से जाने वाली फ्लाइट को निरस्त करना पड़ा।

लखीमपुर खीरी में बाढ़ का कहर
लखीमपुर खीरी जिले में बाढ़ की स्थिति दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है। शनिवार रात को बाढ़ के तेज पानी में एक किशोरी बह गई, जिसकी मौत हो गई। वहीं, पलिया इलाके में फंसे पांच लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया, लेकिन एक ग्रामीण अब भी लापता है। पहाड़ी नदी सुहेली और शारदा का पानी पलिया के कई गांवों में घुस गया है, जिससे वहां की स्थिति और भी खराब हो गई है।

Also Read