यूपी के कार खरीदारों के लिए खुशखबरी! : पुरानी कार को स्क्रैप करने पर 75% तक टैक्स छूट, साथ में जुर्माना भी माफ

UPT | symbolic

Oct 04, 2024 15:46

उत्तर प्रदेश में रहने वाले वाहन मालिकों के लिए यूपी सरकार ने एक बड़ी राहत योजना की घोषणा की है। यदि आपके पास 20 साल पुरानी कार है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में रहने वाले वाहन मालिकों के लिए यूपी सरकार ने एक बड़ी राहत योजना की घोषणा की है। यदि आपके पास 20 साल पुरानी कार है, तो आप उसे कबाड़ में बेचकर नई गाड़ी खरीदने पर भारी टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। यूपी सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया है, जिसके तहत 2003 से पहले रजिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को अपनी गाड़ी स्क्रैप कराने पर 75% टैक्स छूट मिलेगी। वहीं, 2008 से पहले पंजीकृत वाहनों को 50% टैक्स छूट का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें:- Mirzapur News : ट्रक की टक्कर से ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार 10 श्रमिकों की मौत, जानें कैसे हुआ हादसा...

भारी टैक्स छूट
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (परिवहन) एल वेंकटेश्वर लू द्वारा जारी किए गए इस आदेश में कहा गया है कि 2008 से 2013 के बीच एनसीआर जिलों में पंजीकृत डीजल वाहनों के लिए भी 50% टैक्स छूट उपलब्ध है। पिछले साल, सरकार ने इसी तरह की एक योजना का शुभारंभ किया था, जिसमें 11 मार्च, 2023 से 10 मार्च, 2024 तक पुराने वाहनों को स्क्रैप करने पर छूट दी गई थी।

साथ में जुर्माना भी माफ
यह स्कीम एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। पिछले सप्ताह जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि स्क्रैपिंग प्रोसेस कुछ शर्तों के तहत 11 सितंबर से अगले साल 10 मार्च तक उपलब्ध रहेगी। इस नई पहल के अंतर्गत, ना केवल टैक्स में छूट मिलेगी, बल्कि बकाया भुगतान नहीं करने पर जुर्माना भी माफ होगा, बशर्ते कि वाहन को रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी सेंटर में स्क्रैप किया गया हो।



नोएडा में लगभग डेढ़ लाख पुराने वाहन
नोएडा की बात करें तो वहां लगभग डेढ़ लाख पुराने वाहन हैं, जिनकी जीवन अवधि समाप्त हो चुकी है। इनमें से 25,000 से अधिक कमर्शियल वाहन ऐसे हैं, जिन्होंने अपना बकाया नहीं चुकाया है। निजी वाहनों का टैक्स आमतौर पर एकमुश्त किया जाता है, जबकि कमर्शियल वाहनों पर त्रैमासिक, द्विवार्षिक या वार्षिक टैक्स लगाया जाता है।

वायु प्रदूषण में कमी का उद्देश्य
इस तरह की पहल से न केवल पुराने वाहनों के मालिकों को राहत मिलेगी, बल्कि यह वायु गुणवत्ता में सुधार लाने में भी सहायक साबित होगी। वाहन मालिकों को इस अवसर का लाभ उठाकर न केवल नए वाहनों का मालिक बनने का मौका मिलेगा, बल्कि वे वायु प्रदूषण को कम करने में भी योगदान कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:-गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन : सीएम योगी ने सुनीं 300 लोगों की समस्याएं , गरीबों के इलाज का खर्च उठाने का वादा

Also Read