हरदोई से सन्न करने वाली खबर : पीएम हाउस में शवों के आभूषण चोरी, पांच पर कार्रवाई, जानें पूरा मामला...

UPT | हरदोई पोस्टमार्टम हाउस

Jun 28, 2024 14:31

हरदोई पोस्टमार्टम हाउस में डेड बॉडी से आभूषण चोरी के मामले में सीएमओ ने तीन आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। दो फार्मासिस्ट का तबादला कर शासन से कार्रवाई की संस्तुति की है। डिप्टी...

Hardoi News : हरदोई पोस्टमार्टम हाउस में डेड बॉडी से आभूषण चोरी के मामले में सीएमओ ने तीन आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। दो फार्मासिस्ट का तबादला कर शासन से कार्रवाई की संस्तुति की है। डिप्टी सीएमओ की तहरीर पर पुलिस ने दो कर्मचारियों के खिलाफ शवों से आभूषण चोरी करने का मामला दर्ज किया है। 

कई कर्मचारियों की मिलीभगत का आरोप
जानकारी के मुताबिक, बीते दिनों पोस्टमार्टम हाउस में डेड बॉडी से आभूषण चोरी होने की शिकायत की गई थी। सीएमओ ने पूरे प्रकरण की जांच कराई थी। जांच में दोषी पाए गए दो आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया। एक बर्खास्त कर्मचारी ने मुर्दों से ज्वेलरी चोरी के मामले में पूरे स्टाफ की मिलीभगत होने और ज्वेलरी को सीतापुर में बेचने की बात कही थी। आरोपों के बाद सीएमओ ने दोबारा प्रकरण की जांच कराई। जांच में आरोप साबित नहीं हुए, लेकिन प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए सीएमओ ने एक अन्य कर्मचारी को बर्खास्त कर पोस्टमार्टम हाउस में तैनात दोनों फार्मासिस्ट का तबादला कर दिया है।

महिला सिपाही ने की थी चोरी की शिकायत
गौरतलब है कि 9 अप्रैल को पुलिस लाइन में तैनात महिला आरक्षी निक्की की बहन पिंकी की संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी। आधुनिक चीर घर में उसके शव का पोस्टमार्टम कराया गया था। पोस्टमार्टम हाउस में डेड बॉडी से आभूषण चोरी कर लिए गए थे। 17 जून को इसकी शिकायत महिला आरक्षी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से की थी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रोहताश कुमार ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए जांच टीम गठित की थी।जांच टीम के रिपोर्ट सौंपने के बाद सीएमओ ने दोषी पाए गए आउटसोर्सिंग कर्मचारी रूपेश पटेल और वाहिद को दो दिन पूर्व बर्खास्त कर दिया था।

ये है पूरा मामला
बर्खास्त कर्मचारी रूपेश पटेल ने पोस्टमार्टम हाउस में तैनात अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से डेड बॉडी से ज्वेलरी चोरी करने की बात कही थी। रूपेश पटेल का आरोप था कि फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से नकली ज्वेलरी से डेड बॉडी की असली ज्वेलरी को बदल दिया जाता था और फिर चोरी की गई ज्वेलरी को सीतापुर के एक ज्वेलर्स के यहां बेचा जाता था। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चार चिकित्सकों की समिति गठित कर मामले की जांच कराई। जांच समिति की रिपोर्ट सामने आने के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एक अन्य आउटसोर्सिंग कर्मचारी अवधेश कुमार वर्मा को बर्खास्त कर दिया है, जबकि पोस्टमार्टम हाउस में तैनात फार्मासिस्ट पंकज कुमार का तबादला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संडीला और प्रमोद वर्मा का तबादला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांडी कर दिया है। सीएमओ के मुताबिक इन लोगों पर आरोप साबित नहीं हुए, लेकिन फिर भी प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए इनका तबादला किया गया है। शासन से गैर जनपद तबादला करने की संस्तुति की गई है। डिप्टी सीएमओ डॉक्टर पंकज मिश्रा ने थाना कोतवाली देहात में जांच टीम द्वारा दोषी पाए गए रूपेश पटेल और वाहिद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

क्या कहती है पुलिस
इस बाबत अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि विगत दिनों पोस्टमार्टम हाउस में डेड बॉडी से आभूषण चोरी का मामला प्रकाश में आया था। उसकी जांच मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कराई गई। जांच में दोषी पाए जाने पर डिप्टी सीएमओ डॉक्टर पंकज मिश्रा ने दो कर्मचारियों के खिलाफ तहरीर दी है। तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

Also Read