कोविड काल में तैनात स्वास्थ्य कर्मी संविदा समाप्त करने पर आक्रोशित : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के आवास का किया घेराव

UPT | प्रदर्शन करते संविदा कर्मचारी।

Aug 23, 2024 02:09

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हम लोग लंबे समय से लखनऊ के चक्कर लगाते रहे हैं। लेकिन, समायोजन के आदेश जारी नहीं किए गए। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा था कि सरकार कर्मचारियों के साथ खड़ी है। किसी की नौकरी नहीं जाएगी। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ।

Lucknow News : लंबे समय से दिए जा रहे आश्वासन के बाद भी सुनवाई नहीं होने और नौकरी से निकाले जाने से नाराज संविदा स्वास्थ्यकर्मियों ने गुरुवार को उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक के आवास का घेराव किया। नाराज प्रदर्शनकारी उपमुख्यमंत्री के आवास के बाहर कतार में बैठकर नौकरी बहाल करने को लेकर नारे लगाने लगे। इस दौरान उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के स्वास्थ्य संविदा वेटिंग के अभ्यर्थी भी प्रदर्शन में शामिल हुए। इन्होंने भी अपनी तैनाती को लेकर मांग की। मौके पर बढ़ती भीड़ और हंगामा को देखते हुए पुलिस और पीएससी को तैनात किया गया है। 

आश्वासन के बावजूद नहीं किया गया समायोजन
प्रदेश के विभिन्न जनपदों में तैनात कोविड कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। ये लोग अपनी मांगों को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक से कई बार गुहार लगा चुके हैं। इनका कहना है कि इन्हें आश्वासन मिला लेकिन इसके बाद भी इनकी सेवाएं समाप्त कर दी गईं। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हमने पहले ही मांग की थी कि हरियाणा और मध्य प्रदेश सरकार में जिस तरह कोविड कर्मचारियों का समायोजन किया गया है, उसी तरह उत्तर प्रदेश में भी कोविड-19 कर्मचारियों का समायोजन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में किया जाए। कर्मचारियों की सेवा अनवरत जारी रखी जाए। 

कई बार लखनऊ में आकर लगा चुके हैं गुहार
प्रदर्शनकारियों ने कहा कि हम लोग लंबे समय से लखनऊ के चक्कर लगाते रहे हैं। लेकिन, समायोजन के आदेश जारी नहीं किए गए। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा था कि सरकार कर्मचारियों के साथ खड़ी है। किसी की नौकरी नहीं जाएगी। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में हमसे काम कराया गया। हमने अपनी जान जोखिम में डालकर पूरी जिम्मेदारी से अपना काम किया। लेकिन सेवाएं समाप्त होने से हम लोग सड़क पर आ गए हैं। हमारे परिवारों के सामने आजीविका का संकट आ गया है। 

यूपीएनएचएम के अभ्यर्थियों ने भी किया प्रदर्शन
इस दौरान उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 17000 संविदा भर्ती वेटिंग को लेकर भी अभ्यर्थी प्रदर्शन करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि यूपीएनएचएम में 17000 संविदा भर्ती का नोटिफिकेशन नवंबर 2022 में जारी किया गया था। लेकिन, अभी तक वेटिंग लिस्ट क्लियर नहीं की गई। दावा किया या था कि छह महीने के अंदर जो भी वैकेंसी आएगी उसमें जॉइनिंग करई जाएगी। लेकिन, आठ महीने गुजरने के बाद भी हम लोगों की नियुक्ति नहीं हो सकी।

रिक्त पदों के बावजूद नहीं की जा रही नियुक्ति
कर्मचारियों ने कहा ये स्थिति तब है, जब पद खाली है। इसके बाद भी हम लोगों की ज्वाइनिंग नहीं कराई जा रही है। हमने मुख्यमंत्री से लेकर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तक को ज्ञापन दिया। लेकिन, कोई समाधान नहीं निकला है। आयोग के मुताबिक पद खाली हैं। ऐसे में हमारी मांग है कि तत्काल नियुक्ति की जाए। 

Also Read