घरेलू ब्रीडर चेकर्स टीमों का निरीक्षण : लखीमपुर खीरी में मलेरिया के 393 और डेंगू के 124 मामले सामने आए

UPT | टीमों का निरीक्षण करते जिला मलेरिया अधिकारी।

Sep 13, 2024 00:32

लखीमपुर खीरी में मलेरिया के 393 और डेंगू के 124 मामले सामने आ चुके हैं। गुरुवार को जिला मलेरिया अधिकारी की ओर से डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स की दोनों टीमों का निरीक्षण किया गया। टीमों ने नगरीय क्षेत्र के वार्ड प्यारेपुर और नौरंगाबाद में अपने कार्यों का संचालन किया।

Lakhimpur Kheri News : जिला मलेरिया अधिकारी की ओर से डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स की दोनों टीमों का निरीक्षण किया गया, जो दैनिक वेतन भोगी के तौर पर कार्यरत हैं। इन टीमों ने नगरीय क्षेत्र के वार्ड प्यारेपुर और नौरंगाबाद में अपने कार्यों का संचालन किया। निरीक्षण के दौरान यह देखा गया कि दोनों टीमें कार्य योजना के अनुरूप कार्य कर रही थीं। सोर्स रिडक्शन, एंटीलार्वा स्प्रे, और प्रचार-प्रसार के लिए पोस्टर और पम्पलेट्स का भी उपयोग किया। टीम के सदस्य घर-घर जाकर जानकारी प्रदान कर रहे थे और हर दिन के कार्यों का रिकॉर्ड फार्मेट में भर रहे थे।

 जन जागरूकता अभियान चलाए जा रहा 
अब तक जनपद में मलेरिया के 393 और डेंगू के 124 मामले सामने आ चुके हैं। इन वेंक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रशासन द्वारा हर संभव निरोधात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत जन जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं ताकि डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों पर काबू पाया जा सके।

मच्छरों के पनपने वाले स्थानों पर समय-समय पर दवा का छिड़काव करें
मलेरिया अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे भी स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस का पालन करें। मच्छरों के पनपने वाले स्थानों पर समय-समय पर दवा का छिड़काव करें और पानी जमा न होने दें। खासकर साफ पानी के ठहरने की संभावना वाले स्थानों को नियमित रूप से साफ करें, क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है।
जनता के सहयोग से ही इन बीमारियों के प्रसार को रोका जा सकता है, और प्रशासन ने इस दिशा में अपने सभी प्रयास तेज कर दिए हैं। 

Also Read