Lakhimpur Kheri News : डीएम की अनूठी पहल, बच्चों ने दिया पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश... 

UPT | स्कूली बच्चों ने दिया पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश।

Oct 28, 2024 16:31

जिले की डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के निर्देशन में पटाखा मुक्त दिवाली मनाने की मुहिम शुरू की गई है। डीएम की पहल पर बीएसए प्रवीण तिवारी के नेतृत्व में जिले के परिषदीय विद्यालयों के लाखों बच्चों ने सोमवार को प्रदूषण रहित...

Short Highlights

 

 

Lakhimpur Kheri News : जिले की डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के निर्देशन में पटाखा मुक्त दिवाली मनाने की मुहिम शुरू की गई है। डीएम की पहल पर बीएसए प्रवीण तिवारी के नेतृत्व में जिले के परिषदीय विद्यालयों के लाखों बच्चों ने सोमवार को प्रदूषण रहित दिवाली मनाने की शपथ ली। मंगलवार को सभी परिषदीय विद्यालयों में दिवाली पर निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 

3106 विद्यालयों के बच्चों ने निकाली रैली
जिले के 3106 परिषदीय विद्यालयों (संविलियन, उच्च प्राथमिक एवं प्राथमिक) और 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं ने अपने अध्यापकों की नेतृत्व में जागरूकता रैली निकालकर इस बार पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। गांव-गांव में प्रदूषण मुक्त दीपावली का संदेश देती तख्तियां लिए परिषदीय विद्यालय के नौनिहालों ने लोगों से पटाखों के कारण होने वाले प्रदूषण के प्रति जागरूक किया और पटाखा मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दिया। शिक्षकों ने बच्चों को दीपों के त्योहार दीपावली को पटाखा मुक्त मनाने की शपथ भी दिलाई। 

पटाखे से होती हैं दिक्कतें
विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा बच्चों को पटाखे के धुएं से बुजुर्गों और बच्चों को सांस लेने में होने वाली समस्याओं, आंखों में जलन, ऑक्सीजन की कमी, पक्षियों के लिए हो रही मुश्किल आदि समस्याओं से अवगत करवाया। उन्हें प्रेरित किया गया कि वे दीया जलाकर, एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर और पौधे लगाकर प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाएं।

आज होंगी प्रतियोगिताएं
बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि मंगलवार को डीएम की पहल पर 'संकल्प लें, मनाएं पटाखा रहित दीपावली' के तहत जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में पटाखा रहित दीपावली मनाने के विषय पर निबंध, चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी  किया जाएगा।

Also Read