यूपी में भाजपा की चुनावी तैयारी : ग्राउंड जीरो पर उतारी मंत्रियों और विधायकों की फौज, क्या कारगर होगी 9 क्लस्टर रणनीति ?

UPT | यूपी में भाजपा की चुनावी तैयारी

Oct 28, 2024 16:29

इन क्लस्टरों में दो से तीन मंत्रियों के साथ एक से दो बीजेपी पदाधिकारियों की टीमें नियुक्त की गई है। विभिन्न क्षेत्रों के प्रभारी मंत्रियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। हर बूथ के जातीय गणित की जिम्मेदारी मंडल अध्यक्षों और जिला अध्यक्षों को सौंपी गई है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश उपचुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोर-शोर से काम कर रही हैं। इइसी कड़ी में बीजेपी ने भी अपना स्पेशल प्लान लॉन्च कर दिया है। बीजेपी ने ग्राउंड जीरो तक पहुंचने और अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए 9 क्लस्टर रणनीति बनाई है। इस नीति के तहत विधायकों से लेकर मंत्रियों तक की टीम जनता के बीच मौजूद रहेगी।

सभी को दी गई जिम्मेदारी 
इन क्लस्टरों में दो से तीन मंत्रियों के साथ एक से दो बीजेपी पदाधिकारियों की टीमें नियुक्त की गई हैं। विभिन्न क्षेत्रों के प्रभारी मंत्रियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। हर बूथ के जातीय गणित की जिम्मेदारी मंडल अध्यक्षों और जिला अध्यक्षों को सौंपी गई है। यूपी बीजेपी के विभिन्न मोर्चों को जातीय समीकरण के आधार पर संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया गया है, जबकि मतदान के लिए प्रेरित करने वाले क्षेत्रीय जातीय नेताओं को भी लगाया गया है।


सीएम योगी करेंगे रैली
इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक रैली आयोजित होगी और मुस्लिम बहुल इलाकों में बीजेपी के मुस्लिम नेताओं की टीम भी तैनात की जाएगी। चुनाव प्रचार में बूथ प्रबंधन के निचले स्तर के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है और पार्टी के सभी सांसद और विधायक दिवाली के बाद उपचुनाव वाले क्षेत्रों में रहने के लिए निर्देशित किए गए हैं। पार्टी मुख्यालय पर एक मॉनिटरिंग सेल भी स्थापित किया गया है।

आरएसएस भी सक्रिय
आरएसएस भी सक्रिय हो गया है। सूत्रों के अनुसार, यूपी उपचुनाव में बीजेपी के पक्ष में जनमत तैयार करने के लिए संघ ने बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम शुरू किया है। संघ ने उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों के लिए टीमें तैयार की हैं, जो स्थानीय मुद्दों, राष्ट्रहित, हिंदुत्व और विकास पर लोगों के साथ बैठकें कर रही हैं। 

इन सीटों पर होंगे उपचुनाव  
उपचुनाव होने वाली सीटों में कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझावां (मिर्जापुर), शीशमऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं। इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 23 नवंबर को की जाएगी। चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को एक अदालती मामले के कारण मिल्कीपुर (अयोध्या) को छोड़कर यूपी विधानसभा की नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी। 

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार की तैयारी तेज : 2025 में फिर खुलेगी लंबे समय से पेंडिंग पड़ी जनगणना की फाइल, हो सकता है चक्र में बदलाव

इस खबर को भी पढ़ें- मोहित पांडेय के परिवार से मिले सीएम योगी : सख्त कार्रवाई का भरोसा, 10 लाख की मदद-बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

Also Read