Lucknow News : बटलर पैलेस में बनेगा बुक कैफे, लॉन व ओपन थियेटर में होंगे रंगारंग कार्यक्रम

UPT | बटलर पैलेस में बनेगा बुक कैफे

Oct 10, 2024 21:38

राजधानी में राजस्थानी शैली में निर्मित ‘बटलर पैलेस’ अब किताबों के शौकीनों की पहली पसंद बनेगा। यहां हेरिटेज लुक में बुक कैफे बनेगा, जहां फोटो गैलरी के साथ लाइट एण्ड साउंड शो संचालित किये जाएंगे।

Lucknow News : राजधानी में राजस्थानी शैली में निर्मित ‘बटलर पैलेस’ अब किताबों के शौकीनों की पहली पसंद बनेगा। यहां हेरिटेज लुक में बुक कैफे बनेगा, जहां फोटो गैलरी के साथ लाइट एण्ड साउंड शो संचालित किये जाएंगे। इसके अलावा लॉन व ओपन थियेटर में आर्ट एण्ड क्राफ्ट प्रदर्शिनी के साथ रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण में मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में गुरूवार को बैठक में प्रोजेक्ट का प्रेजेन्टेशन दिया गया। इसमें भारत के शत्रु सम्पत्ति अभिरक्षक राहुल रमेश नांगरे व एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार समेत अन्य अधिकारी व अभियंता गण उपस्थित रहे। 

किताबों के शौकीनों को मिलेगा बेहतर स्थान
एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्राधिकरण लगभग 05 करोड़ रूपये की लागत से बटलर पैलेस के संरक्षण का कार्य करा रहा है। जिसके वाह्य व आंतरिक क्षेत्र का कार्य जल्द पूर्ण करा लिया जाएगा। उन्होंने बटलर पैलेस में प्रस्तावित गतिविधियों का प्रेजेन्टेशन दिया। जिसमें बटलर पैलेस को वीवीआईपी गेस्ट हाउस या फिर बुक कैफे के रूप में संचालित करने का प्रस्ताव दिया गया। उन्होंने बताया कि बटलर पैलेस के तीन से चार किलोमीटर के दायरे में 100 से अधिक स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान हैं। ऐसे में बटलर पैलेस में बुक कैफे विकसित करने से स्टूडेंट्स व किताबों के शौकीनों को एक बेहतर स्थान मिल जाएगा और बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ उठा सकेंगे। 



फोटो गैलरी और ऑडियो-विजुअल शो
उन्होंने बताया कि बुक कैफे के साथ-साथ बटलर पैलेस में फोटो गैलरी व द्वितीय तल पर ऑडियो-विजुअल शो का प्रावधान भी किया जाएगा। साथ ही रात के समय पैलेस की दीवार पर अवध की संस्कृति को दर्शाता हुआ लाइट एण्ड साउंड शो संचालित किया जाएगा। मण्डलायुक्त ने बुक कैफे के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए निर्देश दिये कि पैलेस के पास स्थित गार्डेन एरिया को भी सार्वजनिक उपयोग में लाया जाए। इसके लिए ओपन थियेटर व गार्डेन एरिया में आर्ट एण्ड क्राफ्ट प्रदर्शिनी व रंगारंग कार्यक्रम आदि आयोजनों को भी प्रस्ताव में शामिल किया जाए। 

आरओबी-फ्लाईओवर निर्माण की बाधा दूर होगी
इसके बाद मण्डलायुक्त ने ग्रीन कॉरिडोर परियोजना के सम्बंध में बैठक की। उन्होंने निर्देश दिये कि पक्का पुल से डालीगंज तक आरओबी-फ्लाईओवर निर्माण और निशातगंज से कुकरैल तक 4-लेन सड़क निर्माण व बंधा चौड़ीकरण के कार्यों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सर्वे करा लिया जाए। इसमें पेड़ों की गिनती, एचटी लाइन, पाइप लाइन व सीवर लाइन शिफ्ट करने के लिए नगर निगम, जल निगम, जलकल, सिंचाई विभाग, लेसा व वन विभाग के अधिकारियों को अलग से पत्र भेजा जाए किया जाए। 

Also Read