Lucknow News : दीपावली के लिए सज गए बाजार, 100 रुपए से लेकर 20 हजार तक गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां

UPT | दीपावली के लिए सज गए बाजार।

Oct 26, 2024 10:29

राजधानी लखनऊ के बाजार लक्ष्मी, गणेश और कुबेर की मूर्तियों से सज चुके हैं। बाजार में 100 रुपए से लेकर 20 हजार से ऊपर तक की गणेश लक्ष्मी की जोड़ी मौजूद है।

Short Highlights
  • हर साल बढ़ रहे मिट्टी के दाम 
  • ज्यादातर कारीगरों ने बंद किया काम 
Lucknow News : राजधानी लखनऊ के बाजार लक्ष्मी, गणेश और कुबेर की मूर्तियों से सज चुके हैं। बाजार में 100 रुपए से लेकर 20 हजार से ऊपर तक की गणेश लक्ष्मी की जोड़ी मौजूद है। मूर्तियों की सजावट के साथ-साथ उसके स्थान के हिसाब से मूल्य निर्धारित किए गए हैं। बाजार में सैकड़ों तरीके की मूर्तियां और दीये मौजूद हैं। इसके अलावा कोलकाता की पीओपी की बनी मूर्तिया भी हैं। 

बाजार में दो तरह की मूर्तियां
अपने बाबा के समय से इस व्यापार से जुड़े आशीष प्रजापति ने बताया कि बाजार में दो तरह की मूर्तियां मौजूद हैं। एक कोलकाता के पीओपी की बनी है। दूसरी राजधानी लखनऊ की मिट्टी का बना माल बिक रहा है। आशीष बताते हैं कि रंग और मूर्तियों में उपयोग होने वाली मिट्टी के दाम हर साल प्रति ट्राली 300 रुपये बढ़ जाते हैं। उन्होंने बताया कि मूर्तियों को बनाने का मैटेरियल लगातार महंगा होता जा रहा है, लेकिन लोग आज भी पूराने पर्चे लेकर ही खरीददारी करने आते हैं। इसलिए ज्यादातर लोगों ने अब मूर्तियां बनाना बंद कर दी है। बनी बनाई मूर्तियां लाकर बेच रहे हैं। 



मिट्टी के दीये की ब्रिकी भी हुई कम
इसी व्यवसाय से जुड़े जगन्नाथ प्रजापति की दुकान पर भोपू, गुजरिया, हाथी, घोड़ा, भालू और अन्य प्रकार के मिट्टी के खिलौने और फल भी बाजार में बिक रहे हैं। अनिल प्रजापति ने बताया कि मिट्टी के दीये पहले बहुत बिकते थे। अब तो लोग शगुन के तौर पर दिए खरीदते हैं। बाकी जगहों पर चाइनीज झालर, चाइनीज मोमबत्तियों ने ले ली है।

Also Read