भारत बंद सफल होने पर मायावती ने दी बधाई : विपक्ष पर साधा निशाना, बोलीं- कांग्रेस और सपा का दिखा उदासीन रवैया

UPT | बसपा सुप्रीमो मायावती

Aug 22, 2024 13:52

एससी एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी बनाने के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद का एलान किया गया था। जिसमें विपक्ष पार्टियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया...

Lucknow News : एससी एसटी आरक्षण में सब कैटेगरी बनाने के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद का एलान किया गया था। जिसमें विपक्ष पार्टियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भारत बंद के सफल होने की बधाई दी है। इसके साथ उन्होंने विपक्ष पर भी कटाक्ष किया है।

मायावती का आया बयान 
मायावती ने गुरुवार को सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि SC/ST आरक्षण के वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के निर्णय से उत्पन्न रोष को लेकर कल हुए भारत बंद में बीएसपी की प्रभावी भागीदारी एवं एकजुटता की अपील से इसके सफल होने की सभी को बधाई, किन्तु कांग्रेस-सपा आदि के इसके प्रति उदासीन रवैये से इनकी जातिवादी सोच प्रमाणित।
मायावती ने की पुलिस की निंदा
मायावती ने आगे कहा कि कल बंद के दौरान पटना/बिहार में निर्दोष लोगों पर पुलिस की हुई लाठीचार्ज/बर्बरता अति-दुखद व निन्दनीय। सरकार दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करे। साथ ही, केन्द्र सरकार ’भारत बंद’ के आयोजन के मद्देनजर आरक्षण के मुद्दे की संवेदनशीलता को गंभीरता से लेकर इसका शीघ्र उचित समाधान भी करे।

3. देश में करोड़ों SC/ST वर्गों को आरक्षण के उनके हक को निष्क्रिय/निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः उसे खत्म करने की सपा, कांग्रेस व भाजपा आदि के षडयंत्रों से ये लोग कितने अधिक आक्रोशित हैं यह कल के भारत बंद से साबित है। आगे भी उन्हें यह लड़ाई खुद ही अपने बल पर लड़नी होगी तभी सही सफलता।

— Mayawati (@Mayawati) August 22, 2024
विपक्ष पर साधा निशाना
उन्होंने कहा कि देश में करोड़ों SC/ST वर्गों को आरक्षण के उनके हक को निष्क्रिय/निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः उसे खत्म करने की सपा, कांग्रेस व भाजपा आदि के षडयंत्रों से ये लोग कितने अधिक आक्रोशित हैं यह कल के भारत बंद से साबित है। आगे भी उन्हें यह लड़ाई खुद ही अपने बल पर लड़नी होगी तभी सही सफलता।

भारत बंद के दौरान अखिलेश का बयान
बता दें कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी भारत बंद को लेकर बयान दिया था। उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है।

आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है।

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह…

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) August 21, 2024
सरकार पर लगाया आरोप
आगे लिखा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी। सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा। जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं।

Also Read