लखनऊ यूनिवर्सिटी : बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत ऑनलाइन स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

Aug 21, 2024 22:35

लखनऊ विश्वविद्यालय ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केन्द्र (एलयूसीओडीई) के निदेशक प्रोफेसर पीयूष भार्गव ने बताया कि ऑनलाइन बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आरंभ कर दिए गए हैं। यह उन छात्रों के लिए एक अच्छा अवसर है जो किन्हीं कारण से रेगुलर पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं पा सके। ऐसे सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत ऑनलाइन स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। छात्र-छात्राएं लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केन्द्र (एलयूसीओडीई) के निदेशक प्रोफेसर पीयूष भार्गव ने बताया कि ऑनलाइन बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आरंभ कर दिए गए हैं। यह उन छात्रों के लिए एक अच्छा अवसर है जो किन्हीं कारण से रेगुलर पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं पा सके। ऐसे सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन बीकॉम और एमकॉम पाठ्यक्रम में एडमिशन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए सीटों की बाध्यता नहीं
प्रो भार्गव का कहना है कि इन उपाधियों की मान्यता लखनऊ विश्वविद्यालय की रेगुलर उपाधियों के ही बराबर है। उन्होंने बताया कि प्रवेश के लिए किसी भी तरह सीटों की बाध्यता नहीं रखी गई है। कक्षाओं का पीडीएफ और वीडियो उपलब्ध होगा। बीकॉम उपाधि के लिए विद्यार्थियों को छह सेमेस्टर (तीन वर्ष) में पास करने होंगे। हर सेमेस्टर में छह विषय होंगे जिनका पाठ्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय के रेगुलर बीकॉम जैसा ही है। विद्यार्थियों को सभी व्याख्यान का पीडीएफ और वीडियो ऑनलाइन ही उपलब्ध कराया जाएगा। उनकी समस्याओं और प्रश्नों का समाधान भी शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन ही किया जाएगा। 

अन्य पाठ्यक्रमों में भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई
छह माह में मात्र सेमेस्टर परीक्षा के लिए ही विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय आना होगा। परीक्षाएं प्रत्यक्ष रूप से लिखित माध्यम से कराई जाएंगी। पाठ्यक्रमों के शुल्क की बात करे तो बीकॉम के लिए पांच हजार रुपये (प्रति सेमेस्टर) और एमकॉम के लिए आठ हजार रुपये (प्रति सेमेस्टर) रखा गया है। आगामी सत्र से कई पाठ्यक्रमों में परास्नातक और स्नातक की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसमें अंग्रेजी, संस्कृत, प्राचीन भारतीय इतिहास और अर्थशास्त्र में परास्नातक कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। जिसे विद्या परिषद और कार्य परिषद की मंजूरी भी मिल चुकी है।

Also Read